टॉप के 6 बाजारों में भारत एफआईआई का सबसे पसंदीदा बाजार

FII

मुंबई

एफआईआई ने इस साल में जनवरी से अब तक भारत को सबसे पसंदीदा बाजार के रूप में रखा है। टॉप के 6 बाजारों की बात करें तो इस साल में अब तक केवल भारत में ही एफआईआई का पॉजिटिव निवेश रहा है। भारत में 1500 करोड़ डॉलर इस साल में शुद्ध निवेश रहा है। जबकि दक्षिण कोरिया में एफआईआई ने 1722 करोड़ डॉलर निकाले हैं तो ताइवान से 1672 करोड़ डॉलर की निकासी की गई है।

नवंबर में भी भारत में ही सबसे अधिक निवेश

नवंबर की बात करें तो भारत में 900 करोड़ डॉलर से ज्यादा शुद्ध निवेश हुआ है। हालांकि नवंबर में जापान से 679 करोड़ डॉलर की निकासी हुई है। बाकी बाजारों में पैसा लगाया गया है। इसमें दक्षिण कोरिया के बाजार में 744 करोड़ डॉलर, ताइवान में 567 करोड़ डॉलर, थाइलैंड में 122 करोड़ डॉलर और इंडोनेशिया में 47 करोड़ डॉलर का निवेश किया गया है।

ऐतिहासिक रिकॉर्ड भारत में

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने नवंबर में अब तक 65,317 करोड़ रुपए का इक्विटी बाजार में शुद्ध निवेश किया है। ऐतिहासिक रूप से जब से '' भारत में निवेश कर रहे हैं, यह किसी एक महीने में सबसे ज्यादा शुद्ध निवेश रहा है। यही नहीं, इस वित्त वर्ष में भी अब तक का किसी एक वित्त वर्ष में निवेश का रिकॉर्ड बना है। इस वित्त वर्ष में अब तक 1.67 लाख करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget