बॉर्डर पर मिली सुरंग

नगरोटा आतंकियों के इसी के जरिए दाखिल होने का शक


सांबा

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर एक सुंरग मिली है। जानकारी के मुताबिक, इस सुरंग की लंबाई करीब 150 मीटर है। सुरंग के जरिए नगरोटा आतंकियों के आने का शक है। सर्च ऑपरेशन के दौरान इस सुरंग का पता चला है। रेत के बैग और लकड़ियों से इस सुरंग को छिपाया गया था। सुरंग में आने जाने के लिए सीढ़ियां भी बनी हुई हैं। इससे पहले जांच एजेंसियों ने शक जताया था कि पाकिस्तान से आने वाले आतंकियों ने भारत में घुसपैठ के लिए सुरंग का इस्तेमाल किया।

नगरोटा केस में चार संदिग्धों से पूछताछ जारी

बता दें कि 19 नवंबर के तड़के जम्मू के नगरोटा में सुरक्षाबलों ने चार पाकिस्तानी आतंकियों को ट्रक में ही मौत के घाट उतार दिया था। दरअसल, यह आतंकी जम्मू के सांबा इलाके के उस पार पाकिस्तान के शकरगढ़ इलाके से घुसपैठ कर जम्मू की सीमा में दाखिल हुए थे। आतंकियों से एनकाउंटर के बाद उनके पास से मोबाइल फोन, जीपीएस, वायरलेस सेट बरामद हुआ था। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा से जैश-ए-मोहम्मद का एक आतंकी गिरफ्तार किया गया है। आतंकी जम्मू के त्राल का रहने वाला बताया जा रहा है। वहीं जम्मू के उधमपुर से चार संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। उनसे नगरोटा केस के बारे में पूछताछ की जा रही है।

अगस्त महीने में भी सांबा में मिली थी सुरंग

इससे पहले अगस्त महीने में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को सांबा जिले में ही एक सुरंग मिली थी, जिसकी लंबाई करीब बीस फीट और चौड़ाई तीन से चार फीट थी। इतना ही नहीं सुरंग को छुपाने के लिए इसके शुरू होने की जगह पर पाकिस्तान में बने सैंडबैग्स (रेत की बोरियां) भी मिले थे जिस पर शकर गढ़/कराची लिखा हुआ था।

370 हटने के बाद से अब तक 194 आतंकी मारे गए

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद यानी 5 अगस्त 2019 से लेकर 9 सितंबर 2020 तक इन 402 दिनों में 211 आतंकी घटनाएं हुईं हैं। इसमें 194 आतंकी मारे गए हैं। इन घटनाओं में सेना के भी 49 जवान शहीद हुए हैं। यानी, अब आतंकी एक जवान को शहीद करते हैं, तो सेना बदले में 4 आतंकियों को मार रही है।

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद आतंकी घटनाओं में भी 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। 29 जून 2018 से 4 अगस्त 2019 तक के 402 दिनों में 455 आतंकी घटनाएं हुई थीं। यानी, हर दिन 1 से ज्यादा घटनाएं।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget