नए नियमों से होगा हज

Haj Tour

नई दिल्ली

कोरोना और लॉकडाउन के बाद अब एक बार फिर से हज 2021 की कार्रवाई शुरु हो गई है। आज से ऑनलाइन आवदेन लिए जाएंगे। लेकिन हज 2021 के लिए कई नए नियम भी बनाए गए हैं। यह कदम कोरोना के चलते उठाया गया है। उम्र सीमा तय कर दी गई है। सऊदी अरब में रुकने के दिनों की संख्या भी घटा दी गई है। हज पर जाने वालों की लाटरी (कुर्रा) जनवरी में खोली जाएगी। गौरतलब रहे कि इस साल भारत से हज यात्रा पर कोई नहीं जा पाया था।

सेण्ट्रल हज कमेटी, भारत सरकार के पूर्व सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने जानकारी देते हुए बताया, हज 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 7 नवंबर से शुरु हो जाएगी और 10 दिसंबर तक चलेगी। लेकिन बदले हुए नियमों के चलते सिर्फ 18 से 65 साल के लोगों को ही हज पर जाने की इजाज़त होगी।

हज 2021 में इस बार सऊदी अरब में 30 से 35 दिन के आसपास ही रुकने की इजाज़त मिलेगी। पूरे देश से इस बार 21 इम्बारकेशन केंद्रों को की बजाए 10 से ही हज यात्रियों की फ्लाइट रवाना होगी। वाराणसी इम्बारकेशन केंद्र को भी खत्म कर दिया गया है। अब वाराणसी वालों को लखनऊ से फ्लाइट मिलेगी।

81 हज़ार नहीं अब 1.5 लाख जमा करनी होगी पहली किश्त

डॉ. जावेद ने कहा कि अगर आवेदन फॉर्म कोटे से अधिक जमा हुए तो जनवरी 2021 में लॉटरी निकालकर हज जायरीनों का चयन किया जाएगा। चयनित हज जायरीनों को पहली किश्त अब 81,000 के बजाय एक लाख पचास हजार जमा करनी होगी। डॉ. जावेद ने यह भी बताया कि़ एक कवर में एक साथ तीन ज़ायरीन को ही फॉर्म भरने की अनुमति होगी, जो महिलाएं बिना मेहरम के हज को जाती हैं, उनकी संख्या भी घटा के तीन कर दी गई है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget