'स्वच्छ मुंबई सुंदर मुंबई' के तहत होगा कचरे से बिजली उत्पादन

mahalakshmi Station

मुंबई

स्वच्छ मुंबई-सुंदर मुंबई के तहत अब मनपा ने महालक्ष्मी स्टेशन के पास जमा होने वाले कचरे से बिजली बनाने का फैसला किया है। दक्षिण मुंबई के इस डंपिंग ग्राउंड पर प्रतिदिन लगभग दो टन कचरा जमा होता है जो आसपास के परिसर में दुर्गंध का कारण बनता है। मनपा द्वारा प्रस्तावित इस नई विद्युत परियोजना से लोगों को दुर्गंध से राहत मिलेगी। दरअसल, मुंबई के लिए रोज निकलने वाला सैकड़ों टन कचरा बड़ी समस्या बन गई है। मुलुंड का डंपिंग ग्राउंड पहले ही बंद किया जा चुका है। देवनार की भी क्षमता लगभग खत्म हो गई है। अब मुंबई के कचरे के लिए कांजुरमार्ग का एकमात्र डंपिंग ग्राउंड ही शेष बचा है।

कचरे की समस्या से निपटने के लिए अब मनपा ने कचरे से बिजली पैदा करने की योजना बनाई है। देवनार डंपिंग ग्राउंड पर कचरा से बिजली पैदा करने का ठेका देने के बाद मनपा ने अब महालक्ष्मी रेलवे स्टेशन के पास कचरा रिसीविंग सेंटर पर दो टन कचरे से बिजली पैदा करने की योजना बनाई है। मनपा का मानना है कि छोटे-छोटे केंद्रों पर यदि कचरे की समस्या का निपटारा किया गया तो डंपिंग ग्राउंड की समस्या ही नहीं पैदा होगी। उल्लेखनीय है कि मनपा ने अब कचरा से बिजली पैदा करने वाले छोटे-छोटे, जगह-जगह संयंत्र लगाने का निर्णय लिया है। इस सयंत्र से कचरा का निपटारा उसी जगह हो जाएगा। जिससे डंपिंग ग्राउंड की समस्या नहीं खड़ी होगी।

आने वाले दिनों में तलोजा में कचरा पर प्रकिया केंद्र तैयार करने की योजना बनाई गयी है। महालक्ष्मी रेलवे स्टेशन के पास मुंबई के शहर भाग में जमा होने वाले कचरे को इकठ्ठा किया जाता है उसके बाद उसे अन्य ग्राउंड पर ले जाया जाता है। सयंत्र लगाने को लेकर मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल और अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने घटना स्थल का जायजा लिया और इस जगह पर दो टन कचरा पर बिजली पैदा करने का सयंत्र लगाने की जानकारी दी। दो टन कचरे की प्रक्रिया से रोजाना 1 लाख 82 हजार यूनिट बिजली तैयार होगी। मार्च 2021 तक परियोजना शुरू हो जाने की संभावना है।

दिवाली पर विशेष स्वच्छता अभियान

अब अनलॉक 6 की शुरुआत के बाद मुंबई शहर पूरी तरह अब खुल सा गया है। जिससे सैड़को, चौपाटी आदि पर कचरा भी खूब जमा होने लगा है। मनपा ने गुरुवार को पूरे शहर में विशेष स्वच्छता मुहिम चलाकर शहर भर से 2 हजार 800 मैट्रिक टन कचरा जमा किया। दिवाली पर स्वच्छता अभियान चलाकर अस्पताल, स्मारक, कॉमर्शियल सेंटर, पुल, चौपाटी, सड़क आदि की विशेष सफाई की गयी है। सफाई अभियान में 15 हाजर 230 कर्मचारी सहित 2 हजार 884 स्वयंसेवक शामिल हुए।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget