बिहार का विशेष सत्र होगा हंगामेदार

पटना

विधानसभा का पहला पांच दिवसीय सत्र सोमवार (23 नवंबर) से शुरू हो गई है। 17वीं विधानसभा के लिए नवनिर्वाचित विधायकों सभी 243 विधायकों को दो दिनों में शपथ दिलाई जाएगी। पहले दिन 122 और दूसरे दिन 123 विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।इस प्रकार शपथ ग्रहण प्रक्रिया पूरी होगी। शपथ के लिए विधानसभा पहुंचने वाले नवनियुक्त विधायकों को विधानसभा संचालन प्रक्रिया से संबंधित मार्गदर्शिका और पुस्तक मुहैया कराया गया। इसके साथ ही जिन विधायकों का नंबर मंगलवार को ( आज) आएगा उन्हें सेंट्रल हॉल में प्रवेश के पहले ही वापस कर दिया गया। पहली पारी में 12 बजे तक शपथ दिलाई जायेगी। दूसरी पारी में 2 बजे से फिर शपथ प्रक्रिया शुरू होगी। वैसे जानकारों की माने तो विशेष सत्र हंगामेदार होने ेआसार हैं। पहले दो दिन प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी सदस्यों को शपथ दिला रहे हैं। तीसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा।

कांग्रेस विधायकों का हंगामा

निर्वाचित विधायकों के शपथ से पहले ही कांग्रेस के विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया । कांग्रेस विधायक सदन के बाहर नारेबाजी करते रहे । वे गुलनाज़ मामला पर हंगामा कर रहेथे । कांग्रेस विधायक शकील खान,अजीत शर्मा,नीतू सिंह आदि नारेबाजी कर रहे हैं।

इस मायने में खास है सत्र

इस बार का विशेष सत्र इस मायने में भी खास होगा कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए दोनों सदनों की कार्यवाही की जगह बदल जाएगी। विधानसभा की कार्यवाही 23 नवंबर से 27 नवंबर तक नए बने सेंट्रल हॉल में चलेगी। इसी हॉल में प्रथम दो दिन सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी और 26 नवंबर को राज्यपाल फागू चौहान संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। विधान परिषद की दो दिनों तक (26 और 27 नवंबर) को चलने वाली कार्यवाही को विधानसभा वेश्म में आयोजित किया जाएगा। संबंधित अधिसूचना रविवार को जारी कर दी गई है। विधान परिषद की कार्यवाही भी पहली बार विधानसभा में होने जा रही है।मानसून सत्र के दौरान भी दोनों सदनों की जगह बदली गई थी। संसदीय व्यवस्था के करीब सौ सालों के इतिहास में पहली बार विधानमंडल परिसर से बाहर ज्ञान भवन में सत्र का आयोजन किया गया था।

नंद किशोर बनेंगे स्पीकर

नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी शपथ दिलाएंगे। बुधवार को नए स्पीकर का चुनाव होना है। भाजपा के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget