नीतीश की ताजपोशी आज


पटना

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार को रविवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का नेता चुन लिया गया। इसके साथ ही कुमार के लगातार सातवीं बार मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। नीतीश कुमार को सोमवार को पटना में बिहार सीएम के रूप में सातवीं बार शपथ लेंगे। वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने बताया कि एनडीए की संयुक्त बैठक में नीतीश कुमार को गठबंधन का नेता चुना गया।

बैठक के बाद नीतीश कुमार राजभवन गए और राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा एवं पत्र पेश किया। नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि आज (सोमवार) को दोपहर बाद 4 से 4.30 बजे के बीच शपथ ग्रहण समारोह होगा। उन्होंने कहा कि अभी सभी घटक दलों के नेताओं के साथ हमने राज्यपाल को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के निर्णय के बारे में जानकारी दे दी है। नीतीश ने कहा कि राज्यपाल महोदय ने मुझे मुख्यमंत्री मनोनीत किया है।

तारकिशोर प्रसाद भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए हैं

राजनाथ सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि भाजपा विधायकों की बैठक में कटिहार से नवनिर्चाचित विधायक तारकिशोर प्रसाद को पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया है और रेणु देवी को भाजपा विधायक दल का उपनेता चुना गया है। जेडीयू के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि कल (सोमवार) का दिन बहुत शुभ है। इससे पहले जेडीयू विधायक दल की बैठक हुई। बैठक में नीतीश कुमार को पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया।

हो सकते हैं दो डिप्टी सीएम

बिहार में दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, तारकिशोर प्रसाद के साथ-साथ रेणु देवी को इस पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है। तारकिशोर प्रसाद को भाजपा विधानमंडल का नेता चुना गया है। वे कटिहार से विधायक चुन कर आए हैं। वहीं रेणु देवी चौथी बार बेतिया से विधायक चुनी गई हैं। ये दोनों भाजपा के नेता हैं।

सुशील मोदी ने तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को दी बधाई

तारकिशोर प्रसाद को विधानमंडल दल का नेता चुने जाने के बाद सुशील मोदी ने उन्हें बधाई दी। सुशील मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, तारकिशोरजी को भाजपा विधानमंडल का नेता सर्वसम्मति से चुने जाने पर कोटिश: बधाई। इसके साथ ही उन्होंने कहा, नोनिया समाज से आने वाली बेतिया से चौथी बार विधायक श्रीमति रेणु देवी के भाजपा विधान मण्डल दल के उप नेता सर्वसम्मति से चुने जाने पर हार्दिक बधाई!

छोटा होगा मंत्रिमंडल का आकार

आज शपथ ग्रहण में मंत्रिमंडल का आकार छोटा होगा। बाद में नीतीश कुमार कैबिनेट का विस्तार करेंगे। अभी तक ये फाइनल नहीं हो पाया है कि इसमें कौन-कौन शामिल होंगे। हालांकि सूत्रों के मुताबिक, कुछ नेताओं का मंत्री बनना तय माना जा रहा है। सूत्रों की माने तो मंगल पांडेय का इस बार भी मंत्री बनना तय है ,क्योंकि उनकी गिनती बिहार में पार्टी के वरीय नेताओं में होती है। मंगल पांडेय विधान परिषद के सदस्य है और नीतीश कुमार के भी वो काफी करीबी बताए जाते हैं, ऐसे में उनका इस बार भी नीतीश कैबिनेट में मंत्री बनना तय है।

राजनाथ-फड़नवीस की मौजूदगी में हुई एनडीए की बैठक

इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस की मौजूदगी में मुख्यमंत्री आवास, एक अणे मार्ग पर एनडीए के घटक दलों की संयुक्त बैठक हुई। इस बैठक में नीतीश कुमार के साथ राजनाथ सिंह, पार्टी के चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फड़नवीस, हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी, वीआईपी पार्टी के नेता मुकेश सहनी भी शामिल हुए। भाजपा के पर्यवेक्षक बनाए गए वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह पटना पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री आवास गए। इससे पहले भाजपा विधायक दल की बैठक को टाल दिया गया था जो सुबह 10 बजे होनी थी।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget