बेबी की स्किन को कैसे बनाएं गोरा

Child

गुनगुने तेल से बच्चे की मालिश करें 

आप तो जानती ही होंगी कि गुनगुने तेल से बच्चे की मालिश करने से उसकी सेहत को कितना फायदा मिलता है। मालिश करने से पहले तेल को जांच लें कि कहीं ज्यादा गुनगुना न हो जाएं। इससे त्वचा को पूरा पोषण मिलता है और नरमी बरकरार रहती है। नियमित रूप से गर्म तेल की मालिश से आपके बच्चे की त्वचा खिल जाएगी। 

बेबी स्क्रब का यूज़ करें 

बच्चो की त्वचा नाजुक होती है और स्क्रबिंग नुकसान पहुंचा सकती है। शिशुओं के चेहरे और पीठ सहित उनके शरीर पर बाल होते हैं इन बालों के जड़ कमजोर होते हैं और ये अप्राकृतिक भी लगते हैं। इन बालों की जरुरत थी जब आपका बच्चे गर्भ में था। जनम के बाद आपके बच्चे को इसकी कोई जरुरत नहीं। ये खुद बा खुद ख़तम हो जाएंगे। लकिन इसमें वक्त लगेग। स्क्रबिंग एक आसान तरीका है जिसकी मदद से आप अपने बच्चे को उसके इन बालों से छुटकारा दिला सकते हैं। बेसन, पानी, दूध और बेबी तेल को सामान रूप से मिलाएं। 

बच्चे को फलों का रस पिलाएं

बच्चे को प्रतिदिन थोड़ा-थोड़ा औरेंज जूस, एप्पल जूस और ग्रेप जूस पिलाएं। इससे उसकी त्वचा म े ंनिखार आएगा। जू सतब पिलाएं जब आपका बच्चा 6 महीना पार कर चुका हो। अंगूर के रस के साथ अपने बच्चे को दूध पिलाने से एपिडर्मिस की चमक बढ़ जाएगी। 

साबुन से न नहलाएं 

बच्चों को हर तरीके के साबुन से न नहलाएं। उसे सिर्फ दूध या गुलाब जल से ही स्नान कराएं। अगर ऐसा न कर पाएं तो बेबी सोप का इस्तेमाल करें। 

चंदन पावडर लगाएं 

एक चम्मच चंदन पाउडर लें और उसमें कुछ दूध की बू ंदे मिलाकर पेस्ट बना दें। उस पेस्ट में हल्की भी आधा चम्मच डाल दें। इस पैक को बच्चे की बॉडी पर लगाएं। इससे बच्चे के शरीर पर होने वाले दाने दूर हो जाएंगे और त्वचा साफ हो जाएगी। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget