ऑस्ट्रिया के वियना में मुंबई जैसा हमला

vienna attack

वियना

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में सैकड़ों पुलिसकर्मी शहर में हुए आतंकवादी हमले के दोषियों को दबोचने के लिए दबिश दे रहे हैं। सिटी सेंटर में एक यहूदी प्रार्थना स्थल के बाहर हुए हमले में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब दर्जनभर लोग घायल हैं। ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री ने बताया है कि हमले के दौरान पुलिस की गोली से मारा गया बंदूकधारी 'इस्लामिक आतंकवादी' था, जो इस्लामिक स्टेट का समर्थक था।

आतंकवादी हमले की तस्वीरें और वीडियो भी सामने आ रहे हैं, जिनमें आतंकवादी सड़क पर घूमते हुए लोगों पर गोलियां बरसाता दिख रहा है। तस्वीरों को देखकर कई लोग इसे मुंबई हमले जैसा बता रहे हैं। वियना में भी आतंकवादी ठीक उसी तरह लोगों पर गोलियां बरसाता दिख रहा है, जिस तरह 2008 में मुंबई के सीएसटी स्टेशन पर पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब और उसके साथी भीड़ को गोलियों से भून रहे थे।

ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री कार्ल नेहम्मेनर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लोगों से बार-बार अपील की कि वे घरों में ही रहें और सार्वजनिक स्थानों पर ना जाएं। नेहम्मेनर ने कहा कि पुलिस ने एक हमलावर को मार गिराया। उसने शरीर में विस्फोटक बेल्ट भी बांध रखी थी, जो नकली हो सकती है। पुलिसकर्मियों ने उसकी पहचान इस्लामिक स्टेट के समर्थक के रूप में की है।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि दूसरे राज्यों से भी सुरक्षाकर्मियों को बुलाया गया है। करीब 1000 पुलिस अधिकारी हमले के दोषियों की तलाश में हैं। उन्होंने कहा, ''हमने कल शाम कम से कम एक इस्लामिक आतंकवादी की ओर से हमला झेला, यह ऐसी स्थिति थी जिसका ऑस्ट्रिया ने दशकों में सामना नहीं किया था।'

उन्होंने कहा, ''75 से अधिक सालों से ऑस्ट्रिया मजबूत और परिपक्व लोकतंत्र वाला देश रहा है, जो अपने मूल्यों और मूलभूत अधिकारों, अभिव्यक्ति की आजादी, कानून का शासन और मानव सहअस्तित्व में सहिष्णुता के लिए जाना जाता है।''


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget