ड्रोन से रखी जाएगी रेल यात्रियों पर नजर

 

Train

मुंबई

मुंबई उपनगरीय रेलवे स्टेशनों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अब ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल करने का विचार मध्य रेलवे कर रहा है। आने वाले दिनों में लोकल चालू होने के बाद ड्रोन से नजर रखकर भीड़ को कंट्रोल किया जाएगा।

दरअसल कोरोना के दौरान लोकल में यात्रा करने वालों को नियमों का पालन कराने और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अलग- अलग प्रकार के प्रयोग किए जा रहे हैं। इसमें मेट्रो स्टेशन के जैसे रेलवे स्टेशन पर स्वयंचलित दरवाजे लगाने, हर स्टेशन पर पूर्व और पश्चिम के लिए एक ही दरवाजे खोलने का समावेश है। इस तरह के प्रयोग के बाद अब मध्य रेलवे द्वारा भीड़ पर नियंत्रण के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने का प्रस्ताव लाया गया है। फिलहाल रेलवे के पास दो ड्रोन कैमरे हैं, जिससे यार्ड में होने वाली चोरी पर निगरानी रखी जाती है। इसका इस्तेमाल रेलवे सुरक्षा बल करता है।

रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को कम करने के लिए प्रायोगिक तौर पर ड्रोन कैमरा का इस्तेमाल किए जाने को लेकर विचार-विमर्श किया जा रहा है, यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। कुछ साल पहले एलफिंस्टन रोड़ स्टेशन हुए घटना के बाद भीड़ को नियंत्रित करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था, लेकिन कुछ कारणों से वह पूरा नहीं हो सका था। अब कोरोना काल में प्लेटफॉर्म और पुलों पर होने वाली भीड़ को देखते हुए फिर से इस पर विचार किया जा रहा है।

अधिकारियों का मानना है कि फिलहाल रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे रेलवे पुलिस स्टेशनों पर होने वाली भीड़भाड़ पर नजर रखती है। लेकिन अगर उनके साथ एक और ड्रोन जुड़ गया तो उससे उन्हें काफी मदद मिलेगी। एक विशिष्ट ऊंचाई पर ड्रोन लाकर स्टेशनों की भीड़ की हलचल कैमरे में कैद की जा सकती है। इससे अगर कहीं कुछ गड़बड़ हो रहा हो या फिर भीड़ बढ़ गई हो तो तुरंत कर्मचारियों को भेजकर उस पर नियंत्रण लाया जा सकता है। सबसे पहले इसे प्रायोगिक तौर पर सीएसटीएम, दादर, कुर्ला, घाटकोपर, ठाणे, कल्याण-डोंबिवली जैसे भीड़ वाले स्टेशनों पर इससे निगरानी रखी जाएगी। अगर यह प्रयोग सफल होता है तो ड्रोन की संख्या बढ़ा दी जाएगी।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget