परोपकारी लोगों की लिस्ट में अजीम प्रेमजी सबसे ऊपर

हर रोज दान दिए 22 करोड़ रुपये! 

azim premji

नई दिल्ली 

हुरून इंडिया और एडलगिव ने परोपकारी लोगों की लिस्ट का सातवां एडिशन जारी किया है। इस लिस्ट में विप्रो के फाउंडर और चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने टॉप किया है। उन्होंने कुल 7,904 करोड़ रुपये दान किए हैं। यानी औसतन उन्होंने हर रोज 22 करोड़ रुपये दान दिए हैं। 

वहीं एचसीएल टेक्नोलॉजीज़ के फाउंडर और चेयरमैन शिव नाडर दूसरे नंबर पर हैं। हुरून इंडिया की इस लिस्ट में भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को तीसरा स्थान मिला है। इस लिस्ट में आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला को चौथा स्थान मिला है। इस साल लिस्ट में शामिल लोगों के कुल दान में 175 फीसदी का इजाफा हुआ है और ये 12,050 करोड़ रुपये हो गई है। पिछले साल 10 करोड़ से अधिक की रकम दान करने वालों की संख्या 37 थी, जो इस साल 78 हो गई है। इस लिस्ट में सबसे अधिक 36 लोग मुंबई से हैं, जबकि दिल्ली दूसरे और बेंगलुरु तीसरे नंबर पर है। इस लिस्ट में बिन्नी बंसल अकेले परोपकारी हैं, जिनकी उम्र 40 साल से कम (37 साल) है। 

इस लिस्ट में 28 परोपकारी लोग पहली बार शामिल हुए हैं। इन नए लोगों में इंफोसिस के एसडी शिबुलाल भी हैं, जिन्होंने 32 करोड़ रुपये दान में दिए हैं। उनके बाद एटीई चंद्र फाउंडेशन के अमित और अर्चना चंद्र का नंबर आता है, जिन्होंने 27 करोड़ रुपये दान दिए हैं। श्याम स्टील्स के श्री राम बेरिवाला और श्याम सुंदर बेरीवाला ने 19 करोड़ रुपये का दान दिया है। परोपकार और जन हितैषी कामों के लिए पैसे देने वालों की लिस्ट इस लिस्ट में कुल 112 लोगों को शामिल किया गया है और ये संख्या 2019 की लिस्ट से 12 फीसदी अधिक है। 

 हुरून इंडिया की इस लिस्ट में भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को तीसरा स्थान मिला है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget