बाइडेन राष्ट्रपति और कमला हैरिस उपराष्ट्रपति

joe biden kamala harris

वॉशिंगटन

डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनेंगे, भारतीय मूल की अमेरिकी कमला हैरिस का उपराष्ट्रति बनना तय हो गया है। 77 साल के बिडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति हैं। पेन्सिलवेनिया में जीत के साथ ही उन्होंने बहुमत के लिए जरूरी इलेक्टोरल वोट जुटा लिए। बाइडेन के पास 273 इलेक्टोरल वोट हो चुके हैं। राष्ट्रपति बनने के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए।

इसके साथ ही बाइडेन की ट्रांजिशन टीम सत्ता हस्तांतरण प्रक्रिया के काम में जुट गई है।

77 वर्षीय बाइडन ने राष्ट्र को दिए अपने संबोधन में कहा है कि मैं लोगों को यह बताना चाहता हूं कि हमें अपना काम शुरू करने के लिए अब चुनाव नतीजों का इंतजार नहीं है। हम महामारी को नियंत्रित करने की अपनी योजना पर काम शुरू कर रहे हैं। नतीजों के लिहाज से जॉर्जिया, नेवादा, पेंसिलवेनिया, एरिजोना, नार्थ कैरोलिना और अलास्का बेहद महत्वपूर्ण साबित हुए हैं। वहीं ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि चुनाव वाली रात मैं इन सभी प्रांतों में बड़ी बढ़त में था लेकिन यह बढ़त गायब हो गई। इस घटनाक्रम से पहले बाइडेन 253 इलेक्टोरल मतों के साथ जद्दोजहद कर रहे थे। पेंसिलवेनिया में मतगणना जारी थी जहां 20 इलेक्टोरल वोट थे। गिनती पूरी होने के साथ ही बाइडन के खाते में पेंसिलवेनिया के 20 इलेक्टोरल मत जुड़ गए जिसके साथ उन्हें बहुमत से ज्यादा 273 इलेक्टोरल मत मिल गया और उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को शिकस्त दे दी। रही बात जॉर्जिया की तो यहां 16 इलेक्टोरल वोट हैं और 99 फीसद गिनती पूरी हो चुकी है। मजेदार बात यह है कि यहां भी बाइडन चार हजार मतों के बड़े अंतर से आगे हैं।

इससे पूर्व माना जा रहा था कि हार के बावजूद ट्रंप व्हाइट हाउस नहीं छोड़ेगे। जो बाइडेन की टीम ने चेतावनी दी कि चुनाव में हार के बाद भी यदि ट्रंप राष्ट्रपति भवन छोड़ने से इंकार करेंगे तो सुरक्षाकर्मी उन्हें बाहर निकाल सकते हैं।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget