मुंबई के लिए अगले चार हफ्ते महत्वपूर्ण: चहल

समीक्षा के बाद आम लोगों को मिलेगी लोकल में सफर की अनुमति

iqbal singh chahal

मुंबई

मुंबई मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि आने वाले चार सप्ताह मुंबई के लिए महत्वपूर्ण होंगे, इसके बाद ही आम जनता के लिए उपनगरीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति देने पर विचार किया जाएगा। दरअसल देश की राजधानी दिल्ली और कई अन्य राज्यों में आई कोरोना की दूसरी लहर ने मनपा को चौकन्ना कर दिया है।

चहल ने मुंबई में दोबारा बढ़ते कोराना मरीजों पर चिंता व्यक्त करने हुए कहा कि अगले चार सप्ताह तक कोरोना संक्रमण के बढ़ते असर की समीक्षा की जाएगी। उसके बाद यदि स्थितियां अनुकूल रही तो आम लोगों के लिए लोकल शुरु करने का निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुंबई में दोबारा प्रतिबंध लगाने का विचार नहीं है, लेकिन स्कूल, स्वीमिंग पूल और रेलवे को अभी नहीं शुरु किया जाएगा। चहल ने बताया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी नाम का अनूठा अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत मनपा ने मुंबई के 35.1 लाख परिवारों तक पहुंच कर कोरोना की जांच की है।

इन परिवारों का मनपा के स्वास्थ्य कर्मचारियों ने दो बार दौरा किया है। झुग्गियों में रहने वालों से लेकर ऊंची इमारतों तक सब जगह हमने पहुंच बनाई है। हमने उनके ऑक्सीजन स्तर, शरीर के तापमान की जांच की, जिसमें हजारों मरीजों का पता लगा और उन्हें अस्पतालों में भर्ती कर उनका उपचार किया गया, जिसका फायदा हमें फिलहाल मिल रहा है। मुंबई में कोरोना संक्रमित मरीजों के बढ़ने की दर अन्य शहरों के मुकाबले कम है, हालांकि अभी खतरा टला नहीं है। पिछले हफ्ते मुंबई की पॉजिटिविटी दर 9 फीसदी थी, जो ज्यादा टेस्ट के बावजूद इस हफ्ते घटकर 5.8 फीसदी पर आ गई है। मार्च के बाद से ये सबसे निचली पॉजिटिविटी दर है। पिछले तीन महीने से मुंबई की कोरोना मृत्यु दर 2 फीसदी थी, लेकिन अब पिछले एक महीने से ये 1 फीसदी पर आ गई है। अब डबलिंग रेट 310 दिन का हो गया है और प्रसार दर 0.2 प्रतिशत है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget