बिहार विधानसभा चुनाव: एग्जिट पोल

दोनों गठबंधनों में कांटे की टक्कर

Nitish Kumar

पटना

बिहार विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स में चौंकाने वाले नतीजे आते दिख रहे हैं। तमाम एग्जिट पोल में महागठबंधन और एनडीए दोनों के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव बड़े चेहरे के रूप में सामने आ सकते हैं, जबकि एग्जिट पोल के आंकड़ों को सच मांने तो चिराग पासवान केचलते एनडीए गठबंधन को झटका लगता दिख रहा है।

पोल्स के मुताबिक चिराग पासवान ने एनडीए को लगभग २५ सीटों का नुकसान पहुंचाया है।

एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में दोनों गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर होती दिख रही है। वोट प्रतिशत में जहां एनडीए बाजी मार सकता है तो महागठबंधन सीटों के मामले में आगे निकल सकता है। सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए को 104 से 128 सीटें मिल सकती हैं। वहीं तेजस्वी यादव की अगुआई वाले महागठबंधन को 108 से 131 सीटें मिल सकती हैं। चिराग पासवान की एलजेपी को मात्र 1 से 3 सीटें ही मिल सकती हैं, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि वह नीतीश कुमार को पर्याप्त डैमेज करते हुए दिख रहे हैं। अन्य के खाते में 4-8 सीटें जा सकती हैं।

रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल में महागठबंधन आगे

रिपब्लिक भारत-जन की बात के एग्जिट पोल में महागठबंधन को 118 से 138 सीटें मिल सकती हैं। वहीं एनडीए को 91 से 117 सीटों का अनुमान जताया गया है। एलजेपी को 5 से 8 सीट का अनुमान है, अन्य को 3 से 6 सीटें जाने का अनुमान है।

एमपी-यूपी-गुजरात उपचुनाव में भाजपा का दबदबा

भोपाल: मध्य प्रदेश उपचुनाव के एग्जिट पोल के मुताबिक, भाजपा को 14 से 16 सीटें मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस को 10 से 13 सीटें मिलेंगी। बसपा को एक सीट मिल सकती है। चंबल क्षेत्र में भाजपा पिछड़ती नजर आ रही है।



टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल में तेजस्वी मजबूत

टाइम्स नाउ-सी वोटर के सर्वे में कांटे का मुकाबला देखने को मिल सकता है। सर्वे में एनडीए को 116 और महागठबंधन को 120 सीटों का अनुमान जताया गया है। एलजेपी को 1 सीट और अन्य को 6 सीटें जा रही हैं।


यूपी: सात सीटों पर उपचुनाव में योगी का दबदबा कायम रह सकता है। इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के एग्जिट पोल के परिणामों के मुताबिक यूपी की 7 विधानसभा सीटों में से भाजपा को 5-6 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी को 1 से दो विधानसभा सीट पर जीत मिल सकती है।

गुजरात: इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात की 8 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को 6 से 7 सीटें हासिल हो सकती हैं। वहीं कांग्रेस को 0-1 सीट मिलने की संभावना है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget