सर्दियों में त्वचा क्यों सूख जाती है?

Dry Skin

दिन बदल रहे हैं। यह पर्यावरण के साथ-साथ जलवायु पर भी लागू होता है। वास्तव में इवान्ना गुलाबी मिर्च चाहते थे। लेकिन हम अभी भी चिलचिलाती धूप में झुलस रहे हैं। देर रात में और सुबह जल्दी थोड़ा सूखा महसूस होता है। लेकिन इन बदलावों का सबसे बुरा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। इस संक्रमण अवधि के दौरान और आने वाले नए सीज़न के लिए, त्वचा को नमी की सबसे अधिक आवश्यकता होगी। इस दौरान त्वचा रूखी, सूखी हो जाती है। लेकिन क्या आप वास्तव में जानते हैं कि त्वचा शुष्क क्यों हो जाती है? हम इस लेख में इसके बारे में जानेंगे। 

त्वचा शुष्क क्यों हो जाती है? 

आपकी त्वचा एक सुरक्षा कवच है। खोल के दो भाग हैं, डर्मिस और एपिडर्मिस। एपिडर्मिस में कोशिकाओं की कई परतें होती हैं, एक के बाद एक। ये परतें बैक्टीरिया, वायरल और अन्य संक्रमणों के खिलाफ ढाल के रूप में कार्य करती हैं। अंतरतम परत नियमित रूप से पुनर्जीवित होती है, सबसे बाहरी परत मृत होती है। 

एंडोथे लियम में फैटी एसिड, वसामय ग्रं थियो और पसीने वाले ग्रंथियों की एक परत होती है। सीबम को वसामय ग्रंथियों में स्रावित किया जाता है, जो बालों के रोम को तेल की आपूर्ति करता है। हेयर फॉलिकल्स हेयर फॉलिकल्स का निर्माण करते हैं, बाल और तेल / सीबम ग्लैंडुलर नलिकाओं के माध्यम से त्वचा पर आते हैं। इससे त्वचा मुलायम बनी रहती है। पसीने की ग्रंथियां पसीने का स्राव करती हैं, जिसमें यूरिया, अमीनो एसिड, पानी और गर्मी होती है, जिससे शरीर का तापमान और लवण नियंत्रित होता है। 

ठंड में, त्वचा में कोशिकाओं की सबसे बाहरी परत मर जाती है और छिल जाती है, जिससे त्वचा खुरदरी हो जाती है। इसके अलावा, परिवेश के तापमान और आर्द्रता में कमी के कारण, नमी को त्वचा से बाहर निकाल दिया जाता है, वसामय ग्रंथियों का कार्य बिगड़ा हुआ है और त्वचा शुष्क हो जाती है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget