शकरकंद में पाए जाते है गुड कार्ब्स

 

Sweet Potato

शकरकंद को सात्विक आहार माना जाता है। व्रती उपवास के दिनों में फलाहार में शकरकंद का सेवन करते हैं। ऐसा माना जाता है कि शकरकंद सबसे पहले अमेरिका में पाया गया था। भारत के उत्तर प्रदेश और बिहार में इसकी खेती सबसे अधिक की जाती है। शकरकंद में आलू की तुलना में अधिक स्टार्च पाया जाता है। जबकि इसमें विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। खासकर बढ़ते वजन को कम करने में शकरकंद कारगर भोजन है। डायटिंग करने वाले लोगों को वजन घटाने के लिए शकरकंद का सेवन करना चाहिए। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में शकरकंद शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे शकरकंद वजन घटाने में सहायक होता है- 

खासकर सफ़ेद शकरकंद के सेवन से अधिक फायदा मिलता है। ब्राज़ील, जापान और ताइवान में इसे दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं। इसमें फाइबर अधिक होता है। इसके सेवन से हर समय पेट भरा महसूस होता है, जिससे बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिलता है। 

शकरकंद में गुड कार्ब्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। शकरकंद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर भी कम होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स मापने की वह प्रक्रिया है, जिससे यह पता चलता है कि कार्बोहाइड्रेट से कितने समय में ग्लूकोज़ बनता है। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget