भारतीयों की रुचि चीन निर्मित उत्पादों के प्रति घटी

Boycott China

नई दिल्ली

इस साल त्यौहारी खरीद के दौरान भारतीय ग्राहकों में चीन में निर्मित वस्तुओं के प्रति रुझान में गिरावट देखी गयी। मात्र 29 प्रतिशत लोगों ने ही चीन में निर्मित वस्तुओं को लेकर बाजार में पूछ-ताछ की। ऑनलाइन मंच लोकलसर्किल्स के सर्वेक्षण के अनुसार पिछले साल बाजार में करीब 48 प्रतिशत लोगों ने त्योहारी मौसम के दौरान चीनी उत्पादों को लेकर पूछताछ की थी।

कंपनी ने 14 हजार से अधिक लोगों के बीच यह सर्वेक्षण किया है। पिछले साल भी लोगों से लगभग समान सवाल करके सर्वेक्षण के निष्कर्ष निकाले गए थे। कंपनी के संस्थापक और चेयरमैन सचिन तापड़िया ने एक बयान में कहा, नवंबर 2019 में ग्राहकों से समान सवाल किए गए थे और 48 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने त्यौहारी मौसम में चीनी उत्पाद खरीदने की बात कही थी। इस साल यह आंकड़ा घटकर 29 प्रतिशत रह गया। सालाना आधार पर देखा जाए तो यह 40 प्रतिशत की गिरावट है। इन 29 प्रतिशत में से 71 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने इस बार कोई जान बूझ कर या अपना मन बनाकर चीन विनिर्मित माल नहीं खरीदा। लेकिन 66 प्रतिशत ने यह जरूरी कहा कि वे कम पैसे में खरीदारी करना चाहते थे इस लिए उन्होंने चीन का माल ले लिया। यह सर्वेक्षण देश के 204 शहरों में 10 से 15 नवंबर के बीच किया गया।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget