मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बना सकते हैं नीतीश कुमार

पटना 

बिहार विधान सभा के ताजा नतीजों और रुझानों से ऐसा लग रहा है कि एक बार फिर एनडीए की सरकार बनेगी। ऐसे में एक बार फिर से नीतीश कुमार का मुख्यमंत्री बनना तय लग रहा है। नीतीश सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले सकते हैं। मार्च 2000 में पहली बार बिहार का मुख्यमंत्री बनने वाले नीतीश राज्य में सबसे लंबे वक्त तक सीएम का पद संभालने वाले नेता हैं। 

 15 साल तक सीएम रहने वाले नीतीश ने बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्री कृष्ण सिन्हा का रिकॉर्ड पहले ही तोड़ दिया है। वो 14 साल तक लगातार बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे। 

कब-कब सीएम बने नीतीश 

 नीतीश पहली बार मार्च 2000 में 7 दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने थे। उन दिनों केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी। 324 सदस्यीय विधानसभा में राजग को 151 सीटों पर जीत मिली थी। जबकि लालू प्रसाद यादव की पार्टी को 159 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। नीतीश सीएम तो बने गए, लेकिन विश्वास मत साबित करने से पहले उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद वो नवंबर 2005 से लेकर 20 मई 2014 तक लगातार 8 साल 177 दिनों तक सीएम रहे। साल 2015 में लालू के साथ हाथ मिलाकर उन्होंने फिर से सरकार बनाई। बाद में उन्होंने एक बार फिर से भाजपा से हाथ मिला लिया। लिहाजा पांच साल से वो लगातार सीएम बने हुए हैं। 


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget