अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में लगा सबसे बड़ा सट्टा

us election

वाशिंगटन

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव पर पूरी दुनिया की निगाह लगी हुई है। हालांकि इस चुनाव का परिणाम आने में कुछ देर लग सकती है, लेकिन इसको लेकर कयासों का दौर जारी है। डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन और रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप में से कौन इस चुनाव में बाजी मारकर सत्ता पर काबिज होगा इस पर आम और खास से लेकर सट्टेबाजों की भी निगाह लगी हुई है। भले ही इस पर रोक है लेकिन ऐसा हो रहा हे।

पहले भी राष्ट्रपति चुनाव में खड़े हो चुके डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बिडेन पर दस लाख पाउंड का सट्टा लगाया जा चुका है। ब्रिटिश बैटिंग कंपनी लाडब्रोक्स कंपनी के प्रमुख मैथ्यू शैडिक की मानें तो इस बार इस चुनाव में रिकॉर्ड सट्टा लगा है। इतना ही नहीं इस बार इसमें शामिल होने वालों की मानों होड़ सी लगी है। हर कोई अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम पर बाजी लगाने के लिए आतुर दिखाई दे रहा है। उनका मानना है कि पूरी दुनिया में इस चुनाव के अंत तक करीब एक अरब पाउंड का सट्टा लग चुका होगा। उनका ये भी मानना है कि इन सट्टेबाजों की पहली पसंद डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बिडेन हैं। उनके नाम पर सबसे अधिक सट्टा लगाया गया है। वहीं बीते कुछ दिनों पर यदि गौर करें तो ट्रंप के जीतने की उम्मीद बढ़ी है। अमेरिकी चुनाव में होने वाली ऑनलाइन सट्टेबाजी पहली बार इतनी बड़ी दिखाई दे रही है।

रॉयटर ने लाडब्रोक्स कोरल ग्रुप के हवाले से लिखा है कि 24 फीसदी मानते हैं कि मंगलवार को मतदान के बाद ही विजेता का नाम घोषित कर दिया जाएगा, जबकि 35 फीसद बुधवार और 31 फीसद मानते हैं कि 5 नवंबर के बाद विजेता का नाम घोषित कर दिया जाएगा। मैथ्यू का ये भी कहना है कि पेनसिल्वेनिया का परिणाम आने में कुछ समय जरूर लग सकता है। उनकी निगाह में इस बार चुनाव पर लगा सट्टा पहले के मुकाबले कहीं अधिक बड़ा और व्यापक है।

ब्रिटिश एक्सचेंज स्मार्केट्स के राजनीतिक विश्लेषक पैट्रिक फ्लाइन का कहना है कि मंगलवार या बुधवार को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। वहीं आधे सट्टेबाज मान रहे हैं कि 9 नवंबर के बाद परिणाम सामने आएंगे। फ्लायन का ये भी कहना है यदि मंगलवार को नतीजे नहीं आए तो इसमें कुछ सप्ताह का समय लग सकता है। इस बार अमेरिकी चुनाव में लगे सट्टे में बिडेन की जीत की 65 फीसद जबकि ट्रंप की जीत पर करीब 35 सट्टा लगा है। ब्रिटेन के इंटरनेट बेटफेयर एक्सचेंज की मानें तो अमेरिकी चुनाव में लगने वाला ये इतिहास का सबसे बड़ा सट्टा है। रॉयटर का कहना है कि इस चुनाव में यदि डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बिडेन जीत जाते हैं तो जीते हुए सट्टेबाजों को 1.54 मिलियन पाउंड रकम मिल सकती है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget