चावल खाकर भी कम करें वजन


भारत में कई लोग हैं जो अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन चावल खाना बंद नहीं करना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में, लोग अक्सर अपने आहार से चावल निकालते हैं, जबकि उनका मन हमेशा चावल खाने का होता है। दरअसल, चावल में कैलोरी अधिकa  होती है, इसलिए यह माना जाता है कि यह वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसीलिए वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे लोग इससे दूरी बनाए रखते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने आहार से चावल को हटाए बिना अपना वजन कम कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको यह जानना होगा कि चावल कैसे खाएं 

 ज्यादातर लोग वजन बढ़ाने के लिए सफेद चावल को जिम्मेदार मानते हैं। इसका कारण यह है कि सफेद चावल परिष्कृत होते हैं और इसमें कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती है। दरअसल, संशोधन प्रक्रिया के दौरान चावल से कई खनिज भी निकाल दिए जाते हैं। इस कारण से, जब आप सफेद चावल खाते हैं, तो शरीर में शर्करा तुरंत टूट जाती है और रक्त में मिल जाती है। 

कौन सा चावल खाना बेहतर है? 

फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर ब्राउन राइस (भूरा चावल) वजन घटाने के लिए बेहतर माना जाता है, जबकि सफेद चावल में फाइबर बिल्कुल नहीं होता है। कोरिया में 10,000 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि सफेद चावल खाने वाले लोगों में मोटापे का खतरा ब्राउन चावल खाने वालों की तुलना में अधिक था। 

इस तरह चावल खाकर वजन कम करें 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, आधा कप पके हुए चावल में 120 कैलोरी होती है। अगर आप कुछ अस्वास्थ्यकर चीजों के साथ चावल खा रहे हैं तो इससे वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है, लेकिन अगर आप स्वस्थ चीजों के साथ चावल खाते हैं तो इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है। 

 बहुत अधिक चावल न खाएं 

किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए हानिकारक है। ऐसा ही चावल के साथ भी हो सकता है। इसलिए अगर आप चावल खा रहे हैं, तो इसे नियंत्रित किया जाना चाहिए। ज्यादा चावल खाने से बचें, तभी आप वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं। 


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