सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के नुकसान


गर्म पानी से नहाने पर आपकी हेल्थ और स्किन दोनों को ही नुकसान होता है। जब आप लगातार गर्म पानी से नहाते हैं तो इससे स्किन का रूखापन काफी बढ़ने लगता है, जिससे गंभीर खुजली की समस्या उत्पन्न होती है। सर्दियों के मौसम में शायद ही ऐसा कोई घर हो, जहां नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना किया जाता हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत अधिक गर्म पानी या फिर बहुत देर तक गर्म पानी में नहाने से आपकी स्किन और सेहत दोनों पर ही विपरीत प्रभाव पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको लगातार गर्म पानी से नहाने पर होने वाले ऐसे ही कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं  

स्किन इंफेक्शन और एलर्जी का खतरा 

आपको शायद पता ना हो लेकिन लगातार गर्म पानी से नहाने से स्किन इंफेक्शन और एलर्जी का खतरा भी कहीं अधिक बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जब आप लगातार अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करते हैं तो इससे स्किन की प्राकृतिक नमी खो जाती है, जिससे आपको बारबार खुजली होती है। जिससे स्किन इंफेक्शन और एलर्जी की संभावना भी बढ़ जाती है। 

बना सकता है आलसी 

डॉक्टरों के अनुसार, गर्म पानी से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर भी कम हो जाता है। दरअसल, जब आप सुबह के समय गर्म पानी से नहाते हैं तो आप इतने अधिक रिलैक्सड हो जाते हैं कि आपका एक छोटा सा नैप लेने का मन करता है। यह आपकी बॉडी को रिफ्रेश करके उसे एनर्जी देने की जगह आलसी बनाता है। 

स्किन की समस्याएं 

जब आप लगातार गर्म पानी से नहाते हैं तो इससे स्किन का रूखापन काफी बढ़ने लगता है, जिससे गंभीर खुजली की समस्या उत्पन्न होती है। इसके अलावा, गर्म पानी आपके चेहरे व स्किन की चमक को छीन लेता है। जो लोग लगातार गर्म पानी से नहाते हैं, उनकी त्वचा पर झुर्रियां भी जल्द नजर आती हैं और वह जल्दी एजिंग की तरफ बढ़ते हैं। वहीं, गर्म पानी को सिर में डालने पर बालों की जड़े कमजोर होती हैं, जिससे हेयरफॉल बढ़ता है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget