बहुमत के करीब बाइडेन

joe biden

वॉशिंगटन

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जीत के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। बिडने जॉर्जिया में डोनाल्ड ट्रंप से कुछ आगे निकल गए हैं। 1992 के बाद से यह पहली बार है, जब रिपब्लिकन पार्टी के गढ़ में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार को इस तरह का समर्थन मिला है। बाइडेन को अब जॉर्जिया, पेन्सिलवेनिया, नेवादा या नॉर्थ केरोलिना में से अब ही एक ही राज्य जीतने की आवश्यकता है और वह दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति बनने के लिए जरूरी बहुमत हासिल हो जाएगा।

ताजा परिणामों के मुताबिक, जॉर्जिया में बाइडेन ट्रंप से 917 वोट आगे हो गए। पूर्व उपराष्ट्रपति चुनाव की रात से यहां पीछे चल रहे थे, लेकिन ट्रंप ने शुरुआत में मिली बढ़त खो दी है। इस मुकाबले में जीत किसकी होगी यह कहना अभी जल्दबाजी होगी, क्योंकि हजारों वोटों की गिनती अभी बाकी है । दूसरे देशों में तैनात सैनिकों के वोट्स की गिनती अभी नहीं हुई है।

बाइडेन 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ओर बढ़ रहे हैं जो राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित होने के लिए जरूरी है। उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशीगन में जीत हासिल कर ली है। राष्ट्रपति निर्वाचित होने के लिए 538 सदस्यीय निर्वाचन मंडल में 270 मतों की जरूरत है, जिनमें से 213 मत ट्रंप के पक्ष में गए हैं।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget