लोअर बैक पेन के लिए योगासन

Backpain

लोअर बैक पेन के शरीर को बहुत परेशान करती है। लगातार एक ही जगह बैठना इसका मुख्य कारण हो सकता है। अचानक बैक में झटका लगने के बाद इंसान को उठने में भी परेशानी होती हैं। कई बार तो, लोअर बैक पेन के चलते इंसान ना ही ठीक से चल पाता है और नहीं सही से सो पाता है। अगर आप भी इसी समस्या से अमूमन परेशान रहती हैं, तो फिर आपको लोअर बैक पेन पर ध्यान देने की ज़रूरत है, कभी-कभी ये दर्द बड़ी मुसीबत का कारण बन जाती है। 


 बालासन : लोअर बैक पेन को अगर आपको कुछ ही दिनों से हमेशा के लिए दूर करना चाहती हैं, तो आपको बालासन योग हर रोज करनी चाहिए। इसे करने से लोअर बैक पेन दूर तो होती ही है, साथ में गर्दन और कंधे भी मजबूत होते हैं। इसे अगर आप रोजाना 5 से 10 मिनट के लिए करती है, तो आपके शरीर का रक्त प्रभाव भी सही रहता है। ये कमर के ङ्क्षखचाव को भी दूर रखता है। 

उत्तानासन : लोअर बैक पेन को दूर करने के लिए आप बालासन के बाद उत्तानासन योग कर सकती हैं। अगर आप नियमित तौर पर इसे तक़रीबन पांच से दस मिनट करती है, तो आपको लोअर बैक पेन से काफी तेज राहत मिल सकती हैं। कहा जाता है कि उत्तानासन योग करने से दिल की बीमारी में भी काफी मदद मिलती है, साथ ही दिमाग में रक्त और ऑक्सीजन की मात्रा पहुंचें में काफी मदद मितली है। इसे करने के लिए आप इस तस्वीर का सहारा ले सकती हैं। 

भुजंगासन : भुजंगासन को तो कई दर्द को दूर करने के लिए और मन को शांत करने के लिए एक रामबाण योगासन माना जाता है। कहा जाता है कि इसे हर रोज करने वाला इंसान औरो के मुकाबले दुरुस्त रहता है, और उसके पास कई भी बीमारी नहीं भटकती है। इसे करने से लोअर बैक पेन तो दूर होता ही साथ में पीठ को मजबूत और रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है। इसे करने से गर्दन दर्द भी ठीक रहता ह ै। 

पवनमुक्तासन : पवनमुक्तासन लोअर बैक की मांसपेशियों में ङ्क्षखचाव की समस्या को दूर करने में मदद करता है। यह आपके पाचन तंत्र को भी सही रखता है। इसे अगर आप दिन से लगभग 5 से 10 मिनट रोज करती हैं, तो आपको अनेकों लाभ मिल सकती हैं। इसे कैसे करना है, इसके लिए आप इस तस्वीर का सहारा ले सकती हैं। 


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