इस तरह खुद का करें इंट्रोडक्शन

 हर कोई होगा इंप्रेस 


खुद का परिचय देना भले ही सामान्य लगे, लेकिन इससे आपका प्रभाव व आपके प्रति एक छवि दूसरों के मन में बन जाती है। इसलिए आपको क्या आज आप ऑफिस इंटरव्यू के लिए जा रही है? क्या आज आपका ऑफिस में पहला दिन है? क्या आज आप किसी के साथ पहली बार डेट पर जा रही है? क्या आज आपकी क्लाइंट्स के साथ बहुत बड़ी मीटिंग है? अगर इनमें से किसी भी सवाल का जवाब हां है तो आपको जरा रूककर दो मिनट के लिए इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए। दरअसल, ऐसे किसी भी खास दिन में आप खुद को दूसरों के सामने कैसे पेश करती हैं, यह बेहद अहम् है। वैसे भी कहा जाता है कि फर्स्ट इंप्रेशन इज़ द लास्ट इंप्रेशन। इस तरह अगर आपका पहला इंप्रेशन अच्छा होता है तो इससे आपको काफी लाभ होता है। 


 सही हो आउटफिट 

जब खुद को इंट्रोड्यूज करने की बात होती है तो सबसे पहला कदम है कि आप अपने आउटफिट पर ध्यान दें। आप किस समय कहां जा रही हैं, उसे देखते हुए ही ड्रेसअप करें। आपका लुक ना तो ओवर होना चाहिए और ना ही एकदम केजुअल। दरअसल, जब भी आप कहीं जाती हैं तो आपके कुछ भी कहने से पहले आपके कपड़ों व लुक के आधार पर ही लोग आपके बारे में काफी कुछ जज कर लेते हैं। ऐसे में आप अपने लुक को लेकर किसी तरह का समझौता ना करें। 

आत्मविश्वास है जरूरी 

जब भी आप किसी से पहली बार मिलें या फिर अपना परिचय दें तो आपके कपड़ों के हाव-भाव से भी आत्मविश्वास झलकना बेहद आवश्यक है। जब आपका खुद में आत्मविश्वास होता है, तब बिना कहे ही उसका एक बेहतरीन प्रभाव सामने वाले व्यक्ति पर पड़ता है। मसलन, अगर आप जॉब इंटरव्यू के लिए जा रही हैं और आप आत्मविश्वास से परिपूर्ण हैं तो कम एक्सपीरियंस के बावजूद कंपनी व इंटरव्यूअर पर बेहद अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

चेहरे पर हो हल्की स्माइल 

यह भले ही एक छोटी सी चीज लगे, लेकिन इसका एक गहरा प्रभाव सामने वाले व्यक्ति पर पड़ता है। जब भी आप किसी से मिलें तो आपके चेहरे पर एक मधुर मुस्कान होनी चाहिए। एक मुस्कुराता हुआ चेहरा ना सिर्फ आपको बल्कि सामने वाले व्यक्ति को भी शांत करता है। जब एनवायरनमेंट शांत होता है तो इससे बातचीत करने व एक-दूसरे को समझने व अपनी बात समझाने में आसानी होती है। अगर आप खुद का परिचय दे रही हैं और चाहती हैं कि हर किसी पर एक अच्छा प्रभाव पड़े तो ऐसे में जरूरी है कि आप इसके लिए पहले से कुछ तैयारी करें। इसके लिए आप खुद से पूछे जाने वाले कुछ संभावित प्रश्नों के बारे में पहले से ही कुछ जवाब तैयार करें। इससे आपके भीतर एक आत्मविश्वास पैदा होगा। इसके अलावा आप खुद को बेहतर तरीके से प्रेजेंट कर पाएंगी। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget