भाजपा का परचम लहराता रहेगा: आरएन सिंह


भाजपा विधायक व उत्तर भारतीय संघ, मुंबई के अध्यक्ष तथा 'हमारा महानगर' के संपादक आरएन सिंह मुंबई ही नहीं देश के जाने माने उद्यमी, समाज सेवी और राजनेता हैं। उनके नेतृत्व में टीचर कालोनी बांद्रा पूर्व में वातानुकूलित हाल, अतिथि गृह, भोजनालय, पुस्तकालय, महाविद्यालय से सुसज्जित शानदार और भव्य उत्तर भारतीय संघ भवन का निर्माण हुआ है। मुंबई से लेकर उनके गृह जनपद गोरखपुर तक उनके सामाजिक कार्यों की चर्चा है। संघ द्वारा हिंदी हाईस्कूल एवं महाविद्यालय के अलावा उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर अपने गांव भरौली में प्रारंभिक स्तर से लेकर स्नातकोत्तर तक के शिक्षा संस्थान स्थापित किये हैं, जिसमें उच्चस्तरीय शिक्षा और विशेषकर बालिकाओं की शिक्षा के लिए उल्लेखनीय कार्य हो रहा है। यही नहीं अपनी सुरक्षा एजेंसी बीआयएस, फ्रंटलाइन गार्ड्स और संतोष केयर वेल के माध्यम से लाखों की तादाद में लोगों को रोजगार मुहैया करा रहे हैं। साथ ही उनके स्वामित्व में 'हमारा महानगर' हिंदी राष्ट्रीय दैनिक मुंबई, पुणे और नाशिक से प्रकाशित हो रहा है। दीपावली की बेला पर उन्होंने 'हमारा महानगर' से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।

प्रस्तुत हैं मुख्य अंश-

प्रश्न-मुंबई सहित पूरा देश कोरोना महामारी की चपेट में है। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार के काम से आप संतुष्ट हैं?

उत्तर- कोरोना महामारी से दुनिया प्रभावित है। बड़े-बड़े विकसित राष्ट्रों की तुलना में हमारे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में इसका बहुत अच्छी तरह से मुकाबला किया गया है। जिसका फल है कि पूरे देश में बीमारी नियंत्रण में है और तेजी से संक्रमितों की संख्या कम हो रही है। मृत्यु दर भी दुनिया की तुलना में काफी कम हुई है और रिकवरी रेट भी दुनिया से काफी अच्छा और तेज है। महाराष्ट्र सरकार ने भी काम किया है। परंतु, वह इससे भी अच्छा कर सकती थी। कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में है।

प्रश्न-अब जबकि कोरोना नियंत्रित हो रहा है और आर्थिक क्रिया कलाप शुरू हो रहे हैं, ऐसे में लोगों से क्या अपेक्षा है?

उत्तर-आर्थिक क्रिया-कलाप शुरू होना जरूरी है, सबकी रोजी-रोटी का प्रश्न है। अब जबकि महामारी नियंत्रण में है, काम शुरू हो रहे हैं, परंतु लोगों से हमारे प्रधानमंत्री ने अपील की है कि 'जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं'तो हमें इसे याद रखते हुए काम करना है। मास्क लगाना, दूरी बनाए रखना और समय-समय पर हाथ धोते रहने के नियम का पूरा पालन करना है और जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक ऐसा कुछ नहीं करना है कि हम महामारी बढ़ाने में सहायक हों।

प्रश्न-हाल में भाजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों के विधान सभा उपचुनाव में शानदार सफलता हासिल की है, इस पर आपकी प्रतिक्रिया?

उत्तर- इसमें कोई दो राय नहीं कि देश के चीन, पाकिस्तान जैसे दुश्मनों के दांत खट्टे करने की बात हो, अनुच्छेद 370-35ए हटाने की बात हो, समाज के हर वर्ग के कल्याण की बात हो, अल्पसंख्यक, बहुसंख्यक महिलाओं को सम्मान-सहूलियत दिलाने की बात हो, किसान मजदूरों के हित की बात हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अभूतपूर्व काम हुआ है। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह और बिहार सहित जिन राज्यों में उप चुनाव थे, वहां के नेताओं, कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री के साथ मिलकर अथक परिश्रम किया है। उसका प्रतिफल है कि देश में हर चुनाव में भाजपा का डंका बज रहा है। विपक्ष मार्गदर्शक विहीन और दिशा विहीन है। उक्त विजय के लिए मैं पूरी पार्टी के हर कार्यकर्ता को बधाई देता हूं। बिहार में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने भी अच्छी भूमिका निभाई, इसके लिए उन्हें भी बधाई। भाजपा का परचम ऐसे ही शान से लहराता रहेगा। विपक्ष कुछ भी बोलता रहता है, जबकि हमारे प्रधानमंत्री का काम बोलता है।

प्रश्न-हिंदी भाषी समाज के आप अगुवा हैं। लम्बे समय से आप उत्तर भारतीय संघ के अध्यक्ष हैं। समाज को लेकर आप की भावना क्या है?

उत्तर- हमारा समाज मेहनतकश लोगों का समाज है, मुझसे जितना बन पड़ता है उतना काम करने की उत्तर भारतीय संघ अध्यक्ष के रूप में, समाज सेवक के रूप में कोशिश करता हूं। कोरोना काल में जितना संभव हुआ उतने लोगों को औषधि, अन्न और अन्य सामग्री उपलब्ध कराई गई। हमारा ऐसा प्रयास सदैव जारी रहेगा। इन्हीं सब सेवा कार्यों का फल है कि भारतीय जनता पार्टी ने मुझे महाराष्ट्र विधान परिषद का सदस्य बनाया है। हम पार्टी और समाज के कार्य में सदैव लगे रहते हैं। अपने उद्यम के माध्यम से भी हमारा प्रयास अधिकाधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना है। इसके लिए हमने चेन्नई, खंडवा, कर्जत और गोरखपुर में बाकायदा प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया है। जिसमें हम सुरक्षा के संबंध में विधिवत प्रशिक्षण देकर युवाओं को अपने सुरक्षा उपक्रमों में रोजगार उपलब्ध कराते हैं। हमारी हिंदी भाषी समाज से यही अपील है कि वे एकजुटता के साथ सामाजिक कार्यों में भागीदारी करें। देश में अच्छा कार्य करने वालों के साथ मिलकर समाज को जोड़ने वाले लोगों के साथ खड़े रहें और देश और समाज की उन्नति में अपना योगदान दें। कारण एकता में बहुत बड़ी शक्ति है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget