बालों में उबली चाय पत्ती लगाने से दूर होंगी कई समस्याएं

Boiled Tea powder

अक्सर लोग अपने दिन की शुरू आत चाय के साथ करते हैं हर किसी को पसंद भी होता है सुबह-सुबह चाय पीना। चाय पीने से शरीर में एनर्जी आती है। इसमें कोई बुराई भी नहीं है, लेकिन हर व्यक्ति को अपनी जरूरत के अनुसार चाय का सेवन करना चाहिए। चाय बनाने के बाद अक्सर लोग उबली हुई चायपत्ती को खराब समझकर फेंक देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि अब उसका कोई इस्तेमाल नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है। लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपना ही नुकसान करते हैं। आइए जानते हैं कैसे ? 


 बालों को मजबूत बनाने में मददगार 

अक्सर कमजोर जड़ें बालों को पतला कर देती हैं, जिसकी वजह से बाल टूटने लग जाते हैं। लेकिन समस्या से निजात पाने के लिए आप चाय पत्ती को पानी में डाल दें और उस पानी को बालों की जड़ों में लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद इसे धो लें। इससे आपके बाल मजबूत होंगे। 

 बालों को चमकदार बनाएं 

हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल देखने में खुबसूरत हो, जिसके लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। बालों को चमकदार बनाने के लिए मेंहदी में चाय की पत्ती और आंवला मिलाकर लगाएं इससे बालो को काफी फायदा मिलता है। साथ ही बाल चमकदार और मुलायम हो जाते है। 

दोमुंहे बाल रोकें 

अगर किसी के बाल में दोमुंहे बाल हो जाते हैं जो उसके बालों की ग्रोथ रुक जाती है और बाल बेजान हो जाते हैं। इस समस्या सो झुटकारा पाने के लिए आप चायपत्ती के पानी में आंवला, रीठा और शिकाकाई मिलाकर बालों को धोएं। इससे बालों के दोमुंहे बाल खत्म हो जाएंगे। 

सफेद बालों से छुटकारा 

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए बालों में किसी कलर या केमिकल की जरूरत नहीं, बल्कि आप इसके लिए सूखे आंवले लेकर इसका पाउडर बना लें। उसमें मेथी बीज भी मिक्स करें। फिर इसमें चाय पत्ती का पानी मिलाकर पिस लें और उसका हेयर मास्क बालों में लगाकर रात भर रहने दें। अगले दिन बालों को शैम्पू करें। 

स्किन से सनबर्न दूर करें 

हर किसी को घर से बहार तो जाना पड़ता है, कोई ऑफिस के काम से निकलता है तो कई घर के काम से। जिसकी वजह से हर किसी को तीखी धूप का सामना करना ही पड़ता है इससे लोगों में सनबर्न की समस्या सामने आने लगती है और इससे बचने के लिए लोग काफी महंगे सनस्क्रीन लोशन या क्रीम का यूज करते हैं। लेकिन इसे बचने के लिए आप टी-बैग्स का इस्तेमाल करें और फिर इसका रिजल्द देखें।चाय पत्ती का इस्तेमाल कई और चीजों के लिए किया जा सकता है जैसे कि घर के फर्नीचर को साफ करने में, इससे फर्नीचर चमक उठेगा। ऐसा आप महीने में एक बार जरूर कर सकते हैं इससे आपका फर्नीचर नया रहेगा। पौधे में खाद की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget