पीएम ने 19 71युद्धके रणबांकुरों कोदी श्रद्धांजलि

 नेशनल वॉर मेमोरियल पर स्वर्णिम विजय मशाल जलाई 


 नई दिल्ली

 भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में हुई जंग में जीत के आज 49 साल पूरे हो गए। 50 साल शुरू हो गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मे मोरियल पर स्वर्णिम विजय मशाल जलाई। यहां उनकी अगुआई रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की। इस दौरान चीफ ऑफडिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और सेना के तीनों अंगों के प्रमुख भी मौजूद रहे। सभी ने शहीदों को श्रद्धांजलिदी। 

पूरे देश में बुधवार से स्वर्णिम विजय वर्षमनाया जा रहा है। शहीदों की याद में कई कार्यक्रम हो रहे हैं। इनमें 1971 की जंग में लड़े सैनिकों और शहीदों की विधवाओं का सम्मान किया जाएगा। इसके साथ ही बैंड डिस्प्ले, सेमिनार, प्रदर्शनी, फिल्म फेस्टिवल, कॉन्क्लेव और एडवेंचर एक्टिविटी भी होंगी। प्रधानमंत्रीने नेशनल वॉर मे मोरियल की लौ से चार विजय मशाल जलाई। इन मशालों को देश के अलग- अलग हिस्सों में ले जाया जाएगा। ये मशालें 1971 के भारत-पाक युद्धके परम वीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों तक भी पहुंचेंगी। नेशनल वॉर मे मोरियल बनाते समय इन सभी वीरता पुरस्कार विजेताओं को सम्मान देने के लिए उनके गांवों की मिट्टीलाई गई थी। 

1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्धका मुख्यकारणबांग्लादेश को आजाद कराना था। इस जंग में भारतीय सेना भी शामिल हुई थी। 13 दिन चली इस लड़ाई में पाक सेना को मुंह की खानी पड़ी। 16 दिसंबर 1971 को पाकिस्तानी जनरल एएके नियाजी ने अपने 90 हजार सैनिकों के साथ भारत और मुक्तिवाहिनी के सामने ढाका में आत्मसमर्पणकर दिया। इसके साथ ही बांग्लादेश पाकिस्तान से अलग हो गया था। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget