27 राज्यों को आत्मनिर्भर भारत के तहत विशेष सहायता राशि मंजूर

finance ministry

नई दिल्ली

वित्त मंत्रालय ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत 27 राज्यों को कैपिटल एक्सपेंडीचर के लिए 9880 करोड़ रुपये की विशेष सहायता राशि मंजूर की है। यह सहायता आठ दिसंबर तक मंजूर की गई है। मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि इसके तहत अब तक 4940 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है। आत्मनिर्भर भारत के तहत जारी राशि का तमिलनाडु को छोड़कर बाकी सभी राज्यों ने उठाया है। यह राशि हेल्थ से लेकर एजुकेशन सेक्टर तक के प्रोजेक्ट्स के लिए दी गई है।

मध्य प्रदेश को 330 करोड़ रुपये अभी तक आवंटित किए जा चुके हैं। मंत्रालय ने कहा कि इस योजना का मकसद उन राज्य सरकारों को पूंजीगत खर्च के लिए प्रोत्साहित करना है जो कोविड-19 महामारी के कारण टैक्स रेवेन्यू में कमी का सामना कर रहे हैं। इस योजना के तहत राज्यों को 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के आधार पर लोन का आवंटन किया गया है। आयोग ने पिछले साल नवंबर में अपनी अंतरिम रिपोर्ट सौंपी थी. 3 दिसंबर तक राज्यों को अनुदान के रूप में 1.18 लाख करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए। कैबिनेट की बैठक में आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को भी मंजूरी दी गई है। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने यह जानकारी दी कि इस योजना के अंतर्गत मौजूदा वित्त वर्ष में 1,584 करोड़ रुपये खर्च होंगे।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget