देश में बनेंगे 82 लाख टीकाकरण केंद्र

Vaccine

नई दिल्ली 

देश-दुनिया में कोरोना वैक्सीन आने की खबरें तेज हो चली हैं। इस बीच भारत में कोरोना टीकाकरण के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। दरअसल, भारत में टीकाकरण के लिए करीब 82 लाख टीकाकरण केंद्र मौजूद हैं। ये केंद्र सार्वभौमिक प्रतिरक्षण कार्यक्रम (यूआईपी) के तहत बनाया गया बुनियादी ढांचा है, जो दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क माना जाता है। 

हालांकि, देश में शुरुआती टीकाकरण के फेज-1 में प्राथमिक स्वास्थ्यकेंद्रों(पीएचसी) और अन्य केंद्रोंका इस्तेमाल किया जाएगा। 

यूआईपी समीक्षा और बहु-वर्षीय योजना दस्तावेज के मुताबिक, देश में 81.87 लाख से अधिक टीकाकरण केंद्र हैं, जहां विनि तरह के टीके लगाए जाते हैं। हालांकि, इनमें से अधिकांश केंद्रोंकी शुरुआत तब होगी, जब हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्सके टीकाकरण के बाद अन्य लोगों को टीका लगाने का काम शुरू होगा।

सबसे पहले पीएचसी का होगा इस्तेमाल

कोविड टीकाकरण के पहले फेज की तैयारियों में लगे राष्ट्रीय स्वास्थ्यशिन (एनएचएम) के कई अधिकारियों ने बताया किपहले फेज के लिए सभी राज्य सिर्फ प्राथमिक चिकित्सा केंद्रोंका इस्तेमाल करेंगे या पीएचसी से बेहतर सुविधा वाले केंद्रोंका प्रयोग किया जाएगा। 

सरकार की प्लानिंग

महाराष्ट्रमें एनएचए मशिन के डायरेक्टर रामास्वामी एन ने बताया, ‘निर्देशों के अनुसार, कोविड टीकाकरण के लिए सभी राज्ययूआईपी नेटवर्क और मानव संसाधन का उपयोग करेंगे, जिसमें बीडीएस डॉक्टर और एएनएमटीके लगाएंगे। हालांकि, टीकाकरण के पहले फेज में स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्सको टीके लगाए जाएंगे।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget