कैसे बनाएं हज़ारों रुपए का विटामिन सी सीरम घर पर सस्ते में?

vitamin c serum

जवां और निखरी त्वचा पाना हर महिला की चाहत होती है. बात जब उम्र के तीसरे दशक की चल रही हो, तो बारीक़ रेखाएं, झुर्रियां, ड्रायनेस इत्यादि समस्याएं त्वचा के नैचुरल ग्लो को प्रभावित करने लगती हैं. त्वचा की दमक कहीं खो सी जाती है. और इसे दोबारा पाने के लिए महिलाएं हज़ारों रुपए के केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगती हैं. आपको कई प्रॉडक्ट्स की जगह कुछ अच्छे और नैचुरल प्रॉडक्ट्स को चुनना चाहिए. पहले अपनी त्वचा और उसकी समस्याओं को समझें और फिर उसके मुताबिक़, प्रॉडक्ट्स चुनें. यदि आप जवां और निखरी त्वचा चाहती हैं, तो विटामिन सी को अपनी डायट और ब्यूटी रूटीन में शामिल करें. विटामिन सी सीरम अपने उम्दा नतीजों की वजह से आजकल ख़ूब चर्चा में है.

विटामिन सी के फ़ायदे

यह कोलेजन को बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा में नए सेल्स बनते रहते हैं. ‌इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और सेहतमंद नज़र आती है. विटामिन सी सीरम को ऐंटी एजिंग सीरम इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यह बारीक़ रेखाओं और झुर्रियों से लड़ने में मदद करता है. इसमें मौजूद ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स त्वचा पर बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करने में मदद करते हैं. यह सूरज से भी हमारी त्वचा की रक्षा करता है. असमान रंगत से छुटकारा दिलाकर बेदाग़ त्वचा देता है. 

विटामिन सी के फ़ायदे जानकर आपका मन इसे ख़रीदने का कर रहा होगा, लेकिन आपको बता दें कि विटामिन सी सीरम सबसे महंगे सीरम्स में से एक हैं. लेकिन यदि आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें अपना ब्यूटी प्रॉडक्ट ख़ुद बनाना पसंद है, तो आप सही जगह आई हैं. डीआईवाई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सबसे बड़ा फ़ायदा है कि आपको पता होता है कि आपकी त्वचा, बाल इत्यादि पर किन इन्ग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल हो रहा है. साथ ही यह किफ़ायती तो होता ही है. डॉ निरूपमा परवंदा, डर्मैटोलॉजिस्ट, फ़ाउंडर, ज़ोली स्किन क्लीनिक हमें घर पर ही विटामिन सी सीरम बनाने का सबसे आसान और सस्ता तरीक़ा बता रही हैं.

सामग्री : 1 टेबलस्पून विटामिन सी कैप्स्यूल्स/पाउडर, 1 टेबलस्पून ग्लिसरीन, 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल (वैकल्पिक)

विधि : तीनों इन्ग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह मिला लें. अब इसे एक गहरे रंग के कंटेनर में ठंडी व सूखी जगह पर स्टोर करें. गहरे रंग के कंटेनर में इसलिए ताकि यह ऑक्सिडाइज़ न हो जाए और आप इसका इस्तेमाल कुछ दिनों तक कर सकें. यह सीरम कम से कम 10 दिनों तक चलते हैं. कम ख़र्च में ख़ूबसूरत, जवां त्वचा पाने का इससे आसान और सस्ता तरीक़ा नहीं है.

सावधानी बरते

कई बार विटामिन सी कैप्स्यूल्स को पानी में घोलकर टोनर या सीरम बनाने की सलाह दी जाती है, लेकिन एक्स्पर्ट्स की मानें, तो यह विटामिन सी पाने का सही तरीक़ा नहीं है. पानी में विटामिन सी मिलाने से ये क्रिस्टलाइज़ हो जाते हैं, जिससे यह आपकी त्वचा में प्रवेश नहीं कर पाते. 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget