दूध और शहद से मिलेगी गोरी और निखरी त्वचा


पुराने जमाने में रानियां अपनी सुंदरता को निखारने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करती थीं। जिसमें से एक दूध और शहद भी है। गोरी, निखरी और बेदाग त्वचा के लिए घरेलू नुस्खें काफी असरदार रहते हैं। अगर आप बाहर के केमिकल से अपनी त्वचा को बचाना चाहती हैं और चाहती हैं कि त्वचा में गोरा निखार बरकरार रहे। तो शहद और दूध का प्रयोग करें। एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होने के कारण शहद त्वचा के दाग-धब्बों को खत्म करता है। तो चलिए जानें कैसे करें इस घरेलू नुस्खेका इस्तेमाल। 

 सर्दियों में फायदेमंदहै शहदऔर दूध 

सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। दूध त्वचाको मॉइश्चराइज करने का काम करताहै। साथ ही शहद स्किन टोन को हल्का करने में असरदार है। दूध और शहद को लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें। जिससे किचेहरे पर जमा धूल-मिट्टीकी परत हट जाए। शहद औरदूध की थोड़ी मात्रा मिला कर पेस्ट बनालें। क्योंकि ये पेस्टचिपचिपा होता है इसलिए थोड़ी मात्रा भी चेहरे के लिए पर्याप्त होगी। एक चम्मच कच्चा दूध और दो चम्मच शहद को मिलाक रपेस्ट बना लें। अब इस पेस्टको चेहरे से लेकर गर्दन पर लगालें। फिर दस से पंद्रह मिनट बाद अच्छेसे गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करलें। 

शहदके फायदे 

शहद भी त्वचाको मॉइश्चराइज करताहै। एंटी बैक्टीरियल गुण वाले शहद को त्वचाकी बीमारियों परभी असर करने वाला माना जाता है। जबकि दूध त्वचाको पोषण देकरअंदरतक साफ करता है। 

चेहरे पर शहद औरदूध का पैक लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करना फायदेमंद है। ऐसा करने से ये त्वचाके अंदरतक पहुंच जाता है। इसे साफ करने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। सप्ताह में तीन से चार बार इस पैक का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में गोरी औरनिखरी त्वचा मिलती है। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget