नवी मुंबई एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर विवाद

Airport

मुंबइ

नवी मुंबई एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर शिवसेना और भाजपा में विवाद उत्पन्न होने की आशंका है। शिवसेना एयरपोर्ट को स्वर्गीय बाला साहेब ठाकरे का नाम देना चाहती है, जबकि भाजपा की तरफ मांग की जा रही है कि नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम डीबी पाटिल के नाम पर रखा जाए। 

पनवेल के भाजपा विधायक प्रशांत ठाकुर ने नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम डीबी पाटिल के नाम पर रखने की मांग की है। ठाकुर का कहना है कि अब तक नवी मुंबई के किसी भी बड़े प्रोजेक्ट का नाम डीबी पाटील को समर्पित नहीं किया गया है। नवी मुंबई के निर्माण के समय सिडको ने संबंधित इलाके की जमीनों का जब सख्ती से अधिग्रहण किया था। उस वक्त स्थानीय निवासियों को उचित मुआवजा मिले, इसके लिए डीबी पाटिल ने काफी संघर्ष किया था, इसलिए उनके नाम पर ही नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम होना चाहिए। प्रशांत ठाकुर ने कहा कि शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे को भी पाटिल के नाम से कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। ऐसे में भविष्य में होने वाले इस विवाद को यहीं खत्म करना उचित होगा। डीबी पाटिल के नाम पर इस एयरपोर्ट को किया जाना चाहिए। हालांकि एकनाथ शिंदे इसके पहले नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे के नाम पर करने की मांग कर चुके हैं।

डीबी पाटिल का पूरा नाम दिनकर बालू पाटिल था, उनका जन्म 13 जनवरी 1926 में हुआ था। वे पेशे से एक वकील थे। उनके पिता भी एक शिक्षक और किसान थे। पाटिल पनवेल के नगराध्यक्ष, चार बार विधायक और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के अलावा सांसद भी रह चुके हैं। पाटिल ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत शेतकरी पक्ष से की थी। उन्होंने किसानों के लिए कई आंदोलनों में हिस्सा लिया और उनका नेतृत्व भी किया। किसानों के लिए वे जेल में भी बंद हुए थे। शेतकरी पक्ष छोड़ने के बाद उन्होंने शिवसेना ज्वाइन की थी। अपने कार्यकाल में उन्होंने जनता से जुड़े कई काम किए थे।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget