भारत से चावल खरीदेगा बांग्लादेश


नई दिल्ली

बांग्लादेश   भारत से 150,000 टन चावल खरीदने की तैयारी में है। तीन साल में यह पहला मौका है जब बांग्लादेश भारत से चावल खरीद रहा है। बाढ़ के कारण बांग्लादेश में चावल की कीमत रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। भारत दुनिया में चावल का सबसे बड़ा निर्यातक है। बंपर फसल के बाद भारत में चावल का सरप्लस भंडार हो गया है। यही वजह है कि वह थाईलैंड और वियतनाम के मुकाबले कम कीमत पर चावल निर्यात कर रहा है।

 नैशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (नैफेड) के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम बांग्लादेश के साथ बातचीत कर रहे हैं। नैफेड बांग्लादेश को पांच लाख टन चावल निर्यात करने की स्थिति में है। बांग्लादेश की फूड मिनिस्ट्री के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि गवर्नमेंट टु गवर्नमेंट डील के तहत उनका देश एक लाख टन उसना चावल और 50 हजार टन व्हाइट राइस खरीद सकता है।

भारत का रेट थाईलैंड से कितना कम

भारत सरकार के एक सूत्र ने कहा कि भारत 407 डॉलर प्रति टन के भाव से उसना चावल और 417 डॉलर प्रति टन के भाव से व्हाइट राइस बेच सकता है। यह कीमत थाईलैंड और वियतनाम के मुकाबले एक तिहाई कम है। अधिकारी ने कहा कि अगले साल की पलहे तिमाही में पश्चिम बंगाल के हल्दिया पोर्ट से ये चावल निर्यात किया जा सकता है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget