कोरोना टेस्ट में यूपी ने बनाया रिकार्ड

अब तक दो करोड़ से अधिक टेस्ट 

 लखनऊ 

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश आज देश में सबसे अधिक कोविड-19 टेस्ट करने वाला राज्य बन गया है। उत्तर प्रदेश में अब तक दो करोड़ से अधिक कोविड-19 टेस्ट हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने शनिवार को इसकी समीक्षा की । सहगल ने बताया कि आर्थिक गतिविधियां और अधिक तेजी से बढ़ें, इसके लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण तथा अप्रेन्टिसशिप के माध्यम से रोजगार व स्वरोजगार के विशेष अवसर सृजन किये जाने के उद्देश्य से 'मिशन रोजगार' के नाम से एक विशेष अभियान चल रहा है। इस अभियान के तहत विभिन्न सरकारी विभागों, संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं, निगमों, परिषदों, बोर्डों तथा प्रदेश सरकार के विभिन्न स्थानीय निकायों जिनमें कि विभिन्न प्राधिकरण विशेषकर विकास प्राधिकरण तथा औद्योगिक विकास प्राधिकरण भी सम्मिलित है, के माध्यम से स्वरोजगार के अवसरों का सृजन किये जाएंगे। इस अभियान में दिये गये विभिन्न कार्यों के संबंध में संबंधित विभागों द्वारा विस्तृत विभागवार एवं जनपदवार कार्य-योजना बनायी जायेगी। कार्य-योजना के आंकड़े एकत्रित करते हुये वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रस्तावित नियुक्तियां, प्रशिक्षण, अनुमतियों, आवंटन इत्यादि के माध्यम से प्रदेश में रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण तथा अप्रेन्टिसशिप के माध्यम से सृजित रोजगार, स्वरोजगार के संबंध में विस्तृत संख्या सहित कार्य-योजना को मूर्तरूप देकर प्रदेश में इस वित्तीय वर्ष के समाप्ति तक 50 लाख युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार के लिये सक्षम बनाया जायेगा। 

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में शुक्रवार को एक दिन में कुल 1,67,938 सैंपल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,01,28,312 सैंपल की जांच की गयी है। उत्तर प्रदेश देश में कोविड-19 की टेस्टिंग करने में पहला राज्य बन गया है। 


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget