लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड आरएन सिंह को सुपुर्द


मुंबइ

भाजपा विधायक व उत्तर भारतीय संघ, मुंबई के अध्यक्ष तथा बांबे इंटेलिजेंस सिक्युरिटी इंडिया लिमिटेड (बीआएएस) के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक आरएन सिंह को कैप्सी द्वारा प्रदत्त लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड मंगलवार को उनके पवई के हीरानंदानी गार्डन स्थित कार्यालय ओमैगा हाऊस में उन्हें मुंबई भाजपा उपाध्यक्ष और बीआएएस निदेशक अमरजीत सिंह ने सुपुर्द किया। 

बता दें कि 17 दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित एक भव्य समारोह में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने यह पुरस्कार प्रदान किया गया था। यह पुरस्कार उनकी ओर से उनके पुत्र और बीआएएस निदेशक संतोष आरएन सिंह ने स्वीकार किया था। श्री सिंह को सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट ‌सिक्यूरिटी इंड्रस्ट्री (कैप्सी) द्वारा यह पुरस्कार उनके द्वारा निजी सुरक्षा क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों और निजी सुरक्षा क्षेत्र को अत्याधुनिक तकनीक से जोड़ने के उनके प्रयासों के मद्देनजर प्रदान किया गया। उनके द्वारा 1976 में शुरू बीआएएस का नाम देश की नामचीन सुरक्षा एजेंसियों में शुमार है। देश के 57 शहरों में फैली अपनी शाखाओं और 45 हजार से ज्यादा सुरक्षा रक्षकों के दम पर यह संस्था बड़े पैमाने पर युवाओं को रोजगार प्रदान करने के साथ-साथ प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से लाखों परिवारों का भरण पोषण कर रही है। 

श्री सिंह उ‍द्योग के साथ-साथ समाजसेवा और शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी सक्रिय हैं। उनके नेतृत्व में उनके गृह जनपद गोरखपुर से लेकर मुंबई तक प्राइमरी से डिग्री स्तर तक के शिक्षा संस्थाअाें का संचालन हो रहा है। वे उत्तर भारतीय संघ, मुंबई का भी कुशलता पूर्वक नेतृत्व कर रहे हैं और दशकों से संघ के निर्विरोध अध्यक्ष हैं। यह उनकी समाज में लोकप्रियता और सेवा भावना को प्रदर्शित करता है। इसके पहले भी उन्हें कई पुरस्कार मिल चुके हैं। जिनमें 1996 में राजीव गांधी नेशनल यूनिटी अवॉर्ड फार एक्सेलेंस, 2002 में कैलाश मठ नासिक द्वारा श्री सरस्वती अवार्ड तथा मराठा भूषण अवार्ड शामिल हैं।  

बा‌लिका शिक्षा की अभूतपूर्व पहल

अपने गांव भरोली जनपद गोरखपुर में उन्होंने प्राइमरी से लेकर डिग्री स्तर तक शिक्षा की व्यवस्था की है। विशेषकर क्षेत्र की बालिकाओं की शिक्षा के लिए उन्होंने अभूतपूर्व पहल की है। वहां विधवाओं को पेंशन, निराश्रितों को घर, जरूरतमंदों में आवश्यक वस्तुअाें का वितरण लगातार जारी रहता है। यही नहीं, वे राजनीति में भी लगातार सक्रिय हैं और फिलहाल भाजपा से राज्य विधानपरिषद के सदस्य हैं। 


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget