एक जनवरी से सभी के लिए लोकल!

 

Local Train

मुंबई 

मुंबई की जीवनरेखा कही जाने वाली लोकल ट्रेन में आगामी एक जनवरी से सभी यात्रा कर सकेंगे। महाराष्ट्र के मदद व पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने मंगलवार को यह संकेत दिया। यदि एक जनवरी से लोकल ट्रेन चली तो यह सरकार द्वारा मुंबईवासियों के लिए बड़ा तोहफा होगा। 

मुंबई की रफ्तार धीमी 

विजय वडेट्टीवार ने कहा कि सभी के लिए लोकल ट्रेन में सफर की अनुमति नहीं होने से मुंबई की रफ्तार धीमी है। नौकरीपेशा और मजदूर वर्ग को लोकल ट्रेन की अति आवश्यकता है। कोरोना की दूसरी लहर उतनी खतरनाक नहीं है। कोरोना वायरस का संक्रमण भी धीरे-धीरे कम हो रहा है, इसलिए नए साल में एक जनवरी से लोकल ट्रेन सभी के लिए शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। 

बता दें कि इससे पहले बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा था कि यदि कोरोना संक्रमण की दर नियंत्रण में होगी तो 25 दिसंबर तक कोरोना संक्रमण की परिस्थिति का आकलन किया जाएगा और उसके बाद लोकल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया जाएगा। 

बढ़ती भीड़ के कारण प्रवेश द्वार खोलने का निर्णय 

मध्य और पश्चिम रेलवे ने उपनगरीय मार्ग पर बढ़ती यात्रियों की भीड़ को देखते हुए स्टेशन पर कुछ और प्रवेश द्वार खोलने का निर्णय लिया है। मध्य और पश्चिमी रेलवे सुरक्षा बलों ने संबंधित अधिकारियों को केवल भीड़भाड़ वाले स्टेशनों के अतिरिक्त प्रवेश द्वारों को खोलने का निर्देश दिया है। इससे यात्रियों को असुविधा से बचने में राहत होगी। गौरतलब हो कि वर्तमान में लोकल केवल आवश्यक सेवा कर्मियों के के साथ अनुमति प्राप्त वर्गों के लिए ही चल रही है। सड़क पर यात्रा करने वाले यात्रियों को होने वाली असुविधा को देखते हुए अनेक वर्ग के लोगों को यात्रा करने की अनुमति है। परिणामस्वरूप मध्य और पश्चिम रेलवे पर यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। मध्य रेलवे में हर दिन सात लाख यात्री यात्रा कर रहे हैं, जबकि पश्चिम रेलवे में यात्रियों की संख्या बढ़कर 6 लाख 93 हजार हो गई है। प्रत्येक बड़े स्टेशन के पूर्व और पश्चिम में एक-एक प्रवेश द्वार से बाहर निकलने और स्टेशन में प्रवेश करने के लिए खोले गए थे। जिससे यात्रियों को असुविधा हो रही थी। 


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget