ब्रिटेन से आए लोगों की सघन छानबीन

 कई मिले संक्रमित, नई स्ट्रेन का पता लगाने को पुणे भेजे गए नमूने

tourist

नई दिल्ली

कोरोना की नई स्ट्रेन सामने आने के बाद देश में ब्रिटेन से वापस लौटे लोगों की सघन जांच का सिलसिला जारी है। देश के कई हिस्सों में ब्रिटेन से लौटे लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। किसी यात्री में कोरोना की नई स्ट्रेन तो नहीं है इसके लिए संक्रमितों के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान में जांच के लिए भेजे गए हैं। इस बीच देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके साथ ही उपचाराधीन मरीजों की संख्या में गिरावट भी आई है।

कर्नाटक में ब्रिटेन से लौटे 14 संक्रमित

कर्नाटक में ब्रिटेन से लौटे 2,500 लोगों में से 1,638 लोगों की जांच की गई है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने बताया कि इनमें से 14 को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। उनके स्वाब के नमूनों को सघन जांच के लिए भेजा गया है, ताकि पता लगाया जा सके कि इनमें कोरोना की नई स्ट्रेन तो नहीं है।

केरल में ब्रिटेन से लौटे आठ पॉजिटिव

केरल में ब्रिटेन से लौटे आठ लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि इन लोगों के नमूने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे को भेजे गए हैं ताकि पता लगाया जा सके कि इनमें कोरोना की नई स्ट्रेन तो मौजूद नहीं है। ब्रिटेन से कुछ हफ्ते पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद आई एक महिला यात्री को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 25 नवंबर के बाद उक्त महिला समेत 44 लोग ब्रिटेन से औरंगाबाद जिले में आए थे। ब्रिटेन से आने वालों में से 11 की आरटी-पीसीआर जांच हुई जिसमें से महिला संक्रमित पाई गई। देश के विभिन्न हिस्सों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन से आए आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में चार-चार और असम, पुणे और जम्मू-कश्मीर में एक-एक व्यक्ति को कोरोना संक्रमित पाया गया है। सभी के नमूनों को जांच के लिए एनआइवी पुणे भेजा गया।

यूपी में आठ मिले संक्रमित

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि नौ दिसंबर के बाद ब्रिटेन से जो लोग लौट कर आए हैं उनकी जांच की गई जिसमें आठ लोग संक्रमित पाए गए। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget