बिना डेबिट कार्ड के भी निकाल सकते हैं एसबीआई बैंक के एटीएम से पैसा


मुंबई

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक अब बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किए एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। एसबीआई बैंक के 'योनो एप' के जरिये आप पैसा निकाल सकते हैं। बैंक के मुताबिक, इस सुविधा का लाभ देशभर के 16,500 एटीएम पर ले सकते हैं। बैंकिंग क्षेत्र में यह सुविधा देनेवाला एसबीआई पहला बैंक है। बैंक ने एटीएम कार्ड से हो रही धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। हालांकि, इस सुविधा का लाभ ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा। बैंक ने कहा है कि इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग से अपने खाते को जोड़ना होगा। फिर मोबाइल पर योनो एप को डाउनलोड करना होगा। फिर मोबाइल पर योनो एप डाउनलोड कर छह अंकों वाला पिन बनाना होगा। योनो एप में 'योनो पे' पर जाना होगा फिर 'योनो कैश' पर जाकर क्लिक करना होगा, वहां धनराशि भरनी होगी। धनराशि भरकर ओके करने के बाद मोबाइल पर एक नंबर आ जाएगा। इसके बाद एटीएम की स्क्रीन पर प्रदर्शित योनो को क्लिक करना होगा। मोबाइल पर आए रिफ्रेंस नंबर को उसमें भरने के बाद धनराशि भरनी होगी। इसके बाद योनो एप का पिन डालना होगा।

30 मिनट के अंदर निकालना होगा पैसा

योनो के जरिये जेनरेट किए गए पिन को नजदीकी एटीएम में 30 मिनट के अंदर इस्तेमाल करना नहीं होगा। इसके बाद इस्तेमाल करने पर पैसा नहीं निकल पाएगा।

2017 में लांच हुआ था योनो एप

एसबीआई ने नवंबर 2017 में योनो एप लांच किया था। इस एप पर करीब 85 ई-कॉमर्स कंपनियां पंजीकृत हैं, जहां से एसबीआई ग्राहक अपने लिए खरीदारी कर सकते हैं। स्टेट बैंक के अनुसार, फरवरी 2019 तक करीब 1.8 करोड़ लोगों ने योनो एपा डाउनलोड किया है और इसके 70 लाख से ज्यादा एक्टिव यूजर हैं।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget