बिपिन रावत ने चीन को चेताया


कोलकाता
 

पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर महीनों से जारी भारत-चीन में गतिरोध के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत ने सोमवार को पड़ोसी देश ड्रैगन पर  निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि भारत चीन से किसीभी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। सीडीएस बिपिन रावत ने कहा, ‘हम लद्दाख में एक गतिरोध की स्थिति में हैं और इसके आधार पर कुछ विकास गतिविधि है, जो चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्रमें चल रही है। हर देश अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए तैयारी करना जारी रखेगा।’ उन्होंने कहा किमैं आप को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम किसीभी घटना से सामना करने के लिए पूरीतरह से तैयार हैं।

वहीं, पाकिस्तान द्वारा लगा तार एलओसी पर किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन पर सीडीएस रावत ने कहा किदूसरे पक्ष(पाक) को अधिक चिंतित होना चाहिए। हम पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अबसमय आ गया है कि हमतकनीक से लड़ेजाने वाले युद्ध का भविष्य देखें। हमें उत्तरी सीमाओं पर किसीभी खतरे या चुनौतियों का सामना करने के लिए पर्याप्त बल मिला हुआ है।

भारत-चीन के बीच एलएसीपर अप्रैल महीने से आमना-सामना जारी है। भारतीय इन्फ्रास्ट्रक्चर के विरोध में अप्रैल-मई में एलएसीपर तनाव बढ़ाने वाले चीन ने पूर्वी लद्दाख में भारतीय सीमा के नजदीक 60 हजार सैनिकों को तैनात किया है। इनके पास बड़ी मात्रामें टैंक और भारी हथियार भीहैं। किसी भी चीनी दुस्साहस का जवाबदेने के लिए भारत ने भीउतनीही शक्ति लगा दी। वहीं, दोनों देशों में सैन्यस्तर की बातचीत चल रही है। दोनों देशों के सैन्य कमांडर आठ दौर की बातचीत कर चुके हैं, और जल्दहीनौवें दौर कीभी बातचीत होनी है। हालांकि, चीन की चालाकियों कीवजह से अभीतक कोई रास्ता नहीं निकल पाया है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget