पुणे में गरजे चंद्रकांत पाटिल, साधा निशाना

chandrakant  patil

मुंबई

पिछले एक महीने से दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर कृषि कानून के विरोध में किसानों का आंदोलन जारी है. इसके जवाब में शुक्रवार को प्रदेश भाजपा के तत्वावधान में पूरे राज्य में कृषि कानून के समर्थन में आंदोलन किया गया। इसी के तहत पुणे जिले के मुलशी तालुका के भुगांव में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल के नेतृत्व में रैली का आयोजन किया गया। रैली में चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि देश मे पिछले 70 वर्षों के बाद किसी सरकार ने किसानों के लिए इतना काम किया है. किसानों को हर चार माह पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आर्थिक मदद के रूप में उनके खातों में सीधे राशि जमा की जा रही है। 

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पाटिल ने कहा की पिछले 70वर्षों में कांग्रेस ने सिर्फ किसानों को गुमराह करने का काम किया, लेकिन 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनी भाजपा सरकार ने किसानों को समृद्ध, सुखी और सुरक्षित करने के लिए काम शुरू किया है। 

पाटिल ने रैली में कहा कि मैं खुद एक किसान परिवार से हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र सहित देश के अन्य कई राज्यों के खेतों का परीक्षण करवाया, मालूम पड़ा कि बड़ी संख्या में ऐसे खेत है जहां सिंचाई की सुविधा और पानी नही होने के कारण वहां अनाज पैदा नही होता। इसी को देखते केंद्र सरकार की मदद से राज्य की पिछली भाजपा सरकार ने कई परियोजना को शुरू किया है. किसानों के होने वाले फसल नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने फसल बीमा योजना शुरू किया जिसका बड़ी संख्या में किसानों को लाभ मिल रहा है।

भ्रष्टाचार पर लगी लगाम 

पाटिल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद किसानों को मिलने वाली योजनाओं में होने वाला भ्रष्टाचार बन्द हो गया है. सरकार द्वारा भेजे जाने वाली रकम सीधे किसानों के खातों में जमा हो जाती है। राकांपा प्रमुख शरद पवार पर निशाना साधते हुए पाटिल ने कहा कि तत्कालीन यूपीए सरकार में कृषि मंत्री रहते हुए पवार ने इसी कानून के संशोधन को लेकर सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा था, लेकिन जब मोदी सरकार ने इसे लागू कर दिया तो कानून का विरोध हो रहा है. कानून का विरोध करना था तो लोकसभा और राज्य सभा से पवार ने वाक आउट क्यों किया।

किसानों को एमएसपी से फायदा

केंद में भाजपा की सरकार बनने के बाद पिछले कई वर्षों से लटकी स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश को हमारी सरकार ने लागू किया। इसके साथ फसलो पर एमएसपी लागू करने का निर्णय सरकार ने लिया जिसका बड़ी संख्या में किसानों को फायदा मिल रहा है. विपक्ष पर हमला बोलते हुए पाटिल ने कहा कि पिछले कई वर्षों से स्वामीनाथन आयोग को लागू करने की मांग किसान कर रहे थे लेकिन केंद्र की तत्कालीन सरकार ने कोई निर्णय नही लिया।

गन्ना किसानों के लिए एमएसपी बढ़ाया था

कृषि कानून के समर्थन में प्रदेश भाजपा द्वारा राज्य के अलग अलग स्थानों पर पांच हजार से अधिक स्थानों पर आंदोलन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में किसानों ने हिस्सा लिया। पाटिल ने कहा कि राज्य में ग्राम पंचायत चुनाव के कारण लगी आचार संहिता के चलते कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियो ने अपने-अपने घरों में रैली का आयोजन किया था। पाटिल ने बताया कि कानून के समर्थन में केंद्रीय कृषि मंत्री ने नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा लिखे गए पत्र को राज्य के करीब एक करोड़ किसानों के घरों तक पहुचाया गया है।

बैलगाड़ी और ट्रैक्टर से निकली रैली

कृषि कानून के समर्थन में बड़ी संख्या में किसानों ने पाटिल के नेतृत्व में बैलगाड़ी और ट्रैक्टरों की रैली निकाली, जिसमें किसानों ने कानून के समर्थन में जोरदार नारेबाजी की. भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आयोजित रैली से पहले प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने वाजपेयी की तश्वीर पर पुष्पहार अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

इस अवसर पर पुणे लोकसभा के सांसद गिरीश बापट, पूर्व राज्य मंत्री और विधायक संजय भेगड़े, प्रदेश उपाध्यक्ष माधव भंडारी, प्रदेश मीडिया प्रमुख विश्वाश पाठक, पुणे भाजपा जिलाध्यक्ष सहित बड़ी संख्या में किसान और भाजपा पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में टीवी स्क्रीन के माध्यम से किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान योजना के तहत  9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए उनके खातों में जमा करते दिखाया गया।

निजी स्वार्थ के लिए विपक्ष कर रही है राजनीति-बापट

कार्यक्रम में पुणे लोकसभा से भाजपा सांसद गिरीश बापट ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि नए कृषि कानून के विरोध में जारी आंदोलन में विपक्ष का हाथ है जो कुछ किसानों को गुमराह करने का काम कर रहे है. बापट ने आरोप लगाया कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा नही होने कारण अपने निजी राजनीतिक स्वार्थ के लिए विपक्ष किसानों के नाम पर राजनीति कर रही है जिसका फायदा उन्हें नही मिलेगा।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget