फाइजर ने मांगा इमरजेंसी अप्रूवल

pfizer vaccine

नई दिल्ली 

इस समय दुनिया में एक ही चर्चा है, कोरोना वैक्सीन कब आएगी । यूके ने फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। वहां जल्द वैक्सीनेशन शुरू होगा। इस बीच बड़ी खबर यह है कि फाइजर ने भारत से भी अपने वैक्सीन के लिए इजाजत मांगी है। फाइजर पहली कंपनी है, जिसने भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से इस बारे में परमीशन मांगी है। भारत में अब तक 96.44 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। उधर, यूके और बहरीन ने फाइजर की वैक्सीन को इजाजत दे दी है। 

फाइजर ने चार दिसंबर को डीसीजीआई के पास आवेदन भेजा था, जिसमें वैक्सीन की भारत में बिक्री और वितरण को लेकर अनुमति मांगी थी। भारत ने पहले ही साफ कर दिया है कि देश में कोई भी वैक्सीन तभी लाई जाएगी, जब वह यहां क्लीनिकल ट्रायल्स पूरे कर ले। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फाइजर या उसकी सहयोगी कंपनी ने ऐसे किसी भी ट्रायल से इंकार किया था। हालांकि अफसरों का कहना है कि डीसीजीआई चाहे तो लोकल क्लीनिकल ट्रायल में छूट दे सकता है। 

कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में चीन ने चार, रूस ने दो और यूएस ने एक वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल दे दिए हैं। भारत में अभी तक किसी भी कंपनी की वैक्सीन को अप्रूवल न मिला हो, प्री-ऑर्डर में वह सबसे आगे है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीन को लेकर बीते हफ्ते से काफी सक्रिय हैं। 


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget