सांगोला से शालीमार तक चलेगी किसान रेल

पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Kisan train

मुंबइ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो लिंक के माध्यम से सांगोला (महाराष्ट्र) से शालीमार (पश्चिम बंगाल) के लिए सोमवार को 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल वीडियो लिंक पर उपस्थित थे। गौरतलब हो कि पहली किसान रेल अगस्त 2020 में एक साप्ताहिक ट्रेन के रूप में शुरू हुई, इस ट्रेन ने लोकप्रियता हासिल की और अब सप्ताह में तीन दिन चल रही है। रेलवे और कृषि दोनों ने लॉकडाउन के दौरान भी अपना कार्य जारी रखा और सुनिश्चित किया कि देश के हर कोने पर अनाज पहुंचे। किसान रेल देश भर में कृषि उपज का तेजी से परिवहन सुनिश्चित करने के लिए एक गेम चेंजर बन गई है।

सात अगस्त को चली थी पहली किसान रेल 

सात अगस्त को देवलाली से दानापुर तक पहली किसान रेल शुरू की गई थी, बाद में इस ट्रेन का मुज़फ़्फ़रपुर तक विस्तार किया गया। उत्तरी भारत के सुदूर स्थानों पर अपनी उपज भेजने के लिए लाभ उठाने वाले किसानों से अच्छा प्रतिसाद मिलने के परिणामस्वरूप इस ट्रेन को साप्ताहिक से सप्ताह में  3 दिनों तक बढ़ा दिया गया। महाराष्ट्र के सांगोला  से एक लिंक किसान रेल भी शुरू की गई। सोलापुर, सांगली  जिलों के सांगोला, पंढरपुर ,मोडलिंब , केवटी-महांकाल, सालगारे में उगाए जाने वाले शिमला मिर्च, अनार, अंगूर का एक बड़ा यातायात था. अहमदनगर क्षेत्र से नींबू, जेऊर और करमाला के क्षेत्रों में टमाटर और कच्चे-पौधे, जो सड़क द्वारा ले जाया जा रहा थे, अब किसान रेल द्वारा ले जाया जा रहा है। 

फल-सब्जियों के परिवहन पर सब्सिडी

एक किसान अपनी आवश्यकता के अनुसार कुछ किलोग्राम से लेकर कई टन तक बुक कर सकता है। भारत सरकार ने अधिसूचित फलों और सब्जियों के परिवहन पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी है। किसान रेल छोटे किसानों और छोटे व्यापारियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी यात्रा जारी रखेगी। इस अवसर पर सांसद रणजीत सिंह नाईक निम्बालकर, प्रशांत परिचारक, विजय देशमुख, विधायक रणजीत सिंह मोहिते पाटिल, मंडल रेल प्रबंधक, सोलापुर के शैलेश गुप्ता सांगोला पर तथा महाप्रबंधक,मध्य रेल छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस संजीव मित्तल मुंबई से वीडियो लिंक द्वारा उपस्थित थे।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget