बिना टाई सूट पहनने के टिप्स


फॉर्मल सूट पहनकर तैयार खड़ा हूं लेकिन मनपसंद मैचिंग वाली टाई मिल ही नहीं रही। मैं नहीं जा रहा पार्टी में कहीं जाते हुए ऐसा हो जाना नई बात बिल्कुल नहीं है। लेकिन टाई के बिना पार्टी में न जाना गलत बात है। अगर आप मानते हैं कि टाई के बिना लुक अधूरा महसूस हो रहा होगा तो आप गलत हैं। बिना टाई के भी आपका लुक अच्छा आएगा। बस सूट पहनते हुए कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी। इनके साथ सूट बिना टाई के भी आप पर खूब फबेगा। सिर्फ अच्छा ही नहीं लगेगा बल्कि हो सकता है आपको अपना लुक अब तक का बेस्ट लगे और आगे चलकर आप टाई पहनने से ही कतराएं। कैसे होगा, ऐसा आइए जानें-  

फिटिंग हो परफेक्ट 

आप कहेंगे फिटिंग तो वैसे भी परफेक्ट होनी ही चाहिए। लेकिन टाई के बिना इस फिटिंग में जरा भी कसर रह गई तो मानिए कि आपका महंगा सूट पहनना ही बेकार हो गया। दरअसल टाई न होने पर इसके हिस्से में शर्ट ज्यादा दिखेगी। 

अगर शर्ट ढीली हुई तो फिर पूरा लुक बिगड़ेगा। क्योंकि पहली बार देखने पर टाई वाला हिस्सा ही सबसे पहले दिखता है। इसलिए टाई भले ही न पहनें लेकिन शर्ट की फिटिंग पर जरूर ध्यान दें। 

नो टाई, नो बिजनेस सूट 

टाई नहीं लगा रहे हैं तो फिर बिजनेस सूट भी मत पहनिए। देखिए बिजनेस सूट ज्यादा स्ट्रक्चर्ड होते हैं। गाढ़े रंग के इन सूट को बिना टाई के पहना जाना आपको ही अधूरा फील कराएगा। 

जबकि नॉन बिजनेस सूट के साथ ऐसा नहीं होगा। दूसरे रंगों और पैटर्न के साथ आप अपने लुक को सुंदर दिखा पाएंगे। इसमें हल्के रंगों का चुनाव करें तो अच्छा रहेगा। 

फॉर्मल शर्ट... 

टाई नहीं पहनी है तो शर्ट पर सभी का फोकस बढ़ जाएगा। इसलिए जरूरी है कि टाई न पहनने पर सूट के साथ की शर्ट बहुत ध्यान से चुनी जाए। इस वक्त आपके ऊपर सिर्फ सफेद शर्ट पहनने का दबाव बिल्कुल नहीं होगा। क्योंकि टाई नहीं है तो आप शर्ट की खूबसूरती भी तो दूसरों को दिखा सकते हैं। 

इसलिए अपनी पसंद की कोई भी लेस फॉर्मल शर्ट आप अपने लिए चुन लीजिए। ये रंगों में भी हो सकती है और हटकर पैटर्न में भी। कुल मिलाकर आपको टाई न पहनने पर फॉर्मल शर्ट बिल्कुल नहीं पहननी है। 

कॉलर हो कैसी 

टाई नहीं पहन रहे हैं तो सूट के नीचे पहनी जाने वाली शर्ट पर आपको सच में बहुत ध्यान देना होगा। ये फॉर्मल ना हो ये तो आपको ध्यान रखना ही है, साथ में ये भी देखना है कि इसके कॉलर कैसे हैं? कॉलर कहीं जरूरत से ज्यादा बड़े या छोटे तो नहीं हैं। ध्यान ये भी देना है कि कॉलर हॉरीजेंटली न बने हों। 

इसकी शर्ट को बहुत अच्छे से प्रेस किया गया होना चाहिए, जिससे कॉलर सख्त रहेंगे। आप चाहें तो कॉलर पर बटन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बटन का क्या करें 

ये बात पहले भी बता चुके हैं कि अगर आप टाई नहीं पहन रहे हैं तो शर्ट पर बहुत ध्यान देना होता है। ये वाले टिप्स भी शर्ट के लिए ही हैं। टाई के बिना सूट पहनने पर आपको शर्ट के ऊपरी बटन खोलकर रखने होते हैं। इसमें आप बटन्ड अप लुक नहीं आजमा सकते हैं। आपको कम से कम 1 नहीं 2 बटन तो खोलकर रखने ही होंगे। बटन खोलने भर से आपको जरूरत भर का कैजुअल लुक भी मिल जाएगा। 

बस ध्यान रखिए कि शर्ट के अंदर का इनर न दिखे। वरना आपके लुक पर की गई सारी मेहनत बेकार हो जाएगी। इसके लिए आप ऐसा इनर चुनें, जिसका नेक वी हो न की क्रू नेक। 

टाई नहीं तो क्या 

आपको टाई से जुड़ी एक बात समझनी होगी कि ये सूट को एक विजुअल इफेक्ट देती है। इससे सूट को रंगों क साथ भी मिल जाता है लेकिन जब टाई नहीं है तो आपको विजुअल इफेक्ट की भरपाई तो करनी ही होगी। 

भरपाई के लिए आप एक्सेसरीज का इस्तेमाल कीजिए। इसके लिए कई चीजें लुक में शमिल कर सकते हैं। जैसे घड़ी, लेपेल पिन और बेहतरीन कलर कम्बिनेशन के लिए पॉकेट स्क्वायर। 

पॉकेट स्क्वायर का रंग 

बिना टाई वाले अच्छे लुक के लिए आपको पॉकेट स्क्वायर के चुनाव पर भी ध्यान देना होगा। सफेद रंग का पॉकेट स्क्वायर कुछ ज्यादा ही फॉर्मल लुक देगा। बिना टाई वाले सूट लुक के लिए आपको पॉकेट स्क्वायर के कलर और पैटर्न पर ध्यान देना होगा। पॉकेट स्क्वायर को भी पफ फोल्ड स्टाइल में फोल्ड करना अच्छा रहेगा। 

जूते बनेंगे फोकल पॉइंट 

इस लुक के साथ अपने जूते जरूर चमका लीजिएगा क्योंकि टाई बिना इस लुक में जूते ही फोकल पॉइंट होंगे। दरअसल, टाई न होने पर आपके लुक की दूसरी चीजों पर लोगों का ध्यान जाता है। इसलिए बाकी चीजों को परफेक्ट रखना जरूरी होगा। 

घड़ी भी बढ़ाएगी शान 

टाई नहीं पहनी है लेकिन घड़ी पहनी है तो इसका चुनाव ऐसे करें कि ये जूतों और बेल्ट के साथ मैच करे। घड़ी की लेदर बेल्ट और जूतों जैसी हो तो और अच्छा। इसकी मेटल भी बेल्ट के मेटल से मैच करनी चाहिए। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget