प्रेगनेंसी में भूल कर भी न खाएं ये फूड

 

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गर्भावस्थाके दौरान होने वाली मां को पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है। परंतु स्वस्थ आहार खाने के अलावा गर्भवती माताओं को कुछ विशेष पदार्थ खाने से बचना चाहिए। मां जो कुछ भी खाती है उसका सीधा प्रभाव उसके बच्चेपर पड़ता है, इसलिये उसे कुछ भी उल्टा पुल्टा खाने से पहले डॉक्टर से जानकारी ले लेनी चाहिये। हमने आपको कई लेखों में बताया है किअगर आप मां बनने वाली हों तो, अपनी डाइट में क्या क्या शामिल करें। पर आज हम आपको कुछ ऐसे पदार्थ बताएंगे जो आपको प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खाने चाहिये। निषिद्ध खाद्य पदार्थ खतरनाक हो सकते हैं और गर्भपात हो सकता है। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें गर्भावस्थाके दौरान खाने से बचना चाहिए। 

कैफीन 

अगर आप कैफीन के बिना कोई काम नहीं कर सकती तो दिन मे सिर्फदो कप कैफीन ही लें। सबसे अच्छा यह है किआप कॉफी से पूरी तरह दूरी बना लें। मुंबई की आहार विशेषज्ञ दीपशिखा अग्रवाल कहती हैं, गर्भावस्थाके दौरान ज्यादा मात्रामें कैफीन लेना, खासकर पहले तीन महीने के दौरान, मिसकरेज और भ्रूण की दूसरी समस्याओं को जन्मदे सकता है। बेहतर होगा किआप इसका सेवन संयमित मात्रामें करें। 

जंकफूड 

प्रेगनेंट महिलाओं को बाहर का जंक फूड नहीं खाना चाहिये खास तौर वह जिसमें मैदा मिला हो। स्ट्रीट फूड से इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप ऐसे भोजन खाकर बीमार पड़जाते हैं तो आपको दवाई का सहारा लेना पड़ेगा। सारे दवाई गर्भमें पल रहे बच्चेके लिए अच्छेनहीं होते हैं। इसलिए जहां तक हो सके स्ट्रीट फूड से दूर ही रहें। इतना ही नहीं गर्भावस्थाके दौरान महिलाओं का इम्युनिटी आमतौर पर सामान्यसे कम हो जाता है। इंफैक्शन का शिकार हो जाती हैं। 

कच्चे स्प्राउट्स

स् प्राउट्सकाफी हेल् दी होते हैं। लेकिन बिना पके हु एस्प्राउट्स प्रेगनेंट औरतके लिये अच्छे नहीं माने जाते। कच्चे स्पाउडस में आपको साल्मोनेला जैसा जीवाणु मिल सकता है। यह बीजसे अच्छी तरह से धुला नहीं जा सकता। यह केवल पकाने के बाद ही हटाया जा सकता है। 

शराब 

शराब का यदा-कदा सेवन करने से कोई परेशानी नहीं होती है। पर अगर आप ज्यादा मात्रामें शराब का सेवन करेंगे तो आपको इससे होने वाली समस्यासे सावधान रहना चाहिए। दीपशिखा महिलाओं को चेताते हुए कहती हैं कि गर्भावस्थाके दौरान बहुतअधिक मात्रामें शराब पीने से बच्चाऔर उनके दिमाग का विकास ठीक से नहीं होता है। 

ऑइली खाने से बचें 

गर्भवती महिलाओं को आपने खाने का बहुतज्यादा ध्यान रखना चाहिए। जितना हो सके ऑयली और जंक फ़ूड से दूर रहें, क्योंकि इनमें नमक और शक्कर अधिक मात्रामें होता है और बहुत सारे प्रीजर्वेटिव केमिकल्स भी मौजूद रहते हैं जो गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चेपर बुरा असर डाल सकते हैं। 


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