तेजी से मोटापा घटाता है देसी घी

हर रोज सेवन करने से मिलेंगे कई फायदे 

 


भारतीय संस्कृतिमें प्राचीन काल से ही देशी घी का उपयोग खाना बनाने, पूजा पाठ आदिमें किया जाता है। इसके साथ आयुर्वेद में भी देशी घी के फायदों का विस्तृत उल्लेख मिलता जो शरीर की हडडियों को मजबूत बनाने, आंखों की रोशनी बढ़ाने और आपको यंग रखने में मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं देशी घी के अनसुने फायदे और शोध के बारे में। अधिकांश भारतीय व्यंजनों में घी का उपयोग किया जाता है। देशी घी में फैटी एसिड की मात्राज्यादा होती है। जिसमें कुछ घुलनशील फैट होता है, तो कुछ अघुलनशील फैट पाया जाता है, इसके अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्सविटामिन ए, डी, पोटैशियम पाया जाता है। सेचुरेटेड फैट और फॉस्फोलिपिड्सकी वजह घर में बना घी लंबे समय तककमरे के तापमान में भी रखने पर कभी खराब नहीं होता है। 

डाइजेशन : अगर आप पेटसंबंधी बीमारी कब्जया बदहजमी जैसी समस्यासे परेशान है, तो ऐसे में आपका नियमित रुप से घी का सेवन करना लाभदायक रहेगा। क्योंकिघी में  सेचुरेटिड फैट के अलावा बायोटिक एसिड पाया जाता है। जिससे पेटको अन्य वनस्पति तेल और घी की तुलना में बना खाना पचाने में आसानी होती है और आप कुछ ही दिनों में कब्जसे राहत मिल जाती है। इसके साथ ही आयुर्वेद के अनुसार घी शरीर के पित्त को समाप्त करता है, जिससे पेटकी जलन से निजात मिलती है। 

वेट लॉस :  रोजाना देशी घी का सेवन करने से मेटाबॉल्जिम यानि पाचन क्रिया सुचारु रुप से कार्यकर पाती है। जिससे तेजी से मोटापा और वजन घटाने में मदद मिलती है। इसलिए हमेशा घी संतुलित मात्रा में ही सही पर जरुर खाना चाहिए। 

हार्मोनल सतुंलन :  देशी घी में विटामिन D, विटामिन E, विटामिन A और विटामिन K2 जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के हॉर्मोन्सको संतुलित करने में मदद करते हैं, ऐसे में किशोरावास्थाकी बच्चियों के साथ गर्भवती स्त्री और स्तनपान कराने वाली मांओं को घी का सेवन जरुर करना चाहिए। 

दिल की बीमारियांः   अगर आप रोजाना 1-2 चम्मच घी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में बुरे कोलेस्ट्राल का स्तर कम होता है जबकि अच्छे कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ता है। साथ ही देशी घी में मौजूद विटमिन K दिल की धमनियों में होने वाली रुकावटको खत्म करता है |

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget