सरकारी अस्पतालों में मिलेगा मुफ्त रक्त

सांसद सुप्रिया सुले, स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने किया रक्तदान

blood donation

मुंबई

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि शनिवार 12 दिसंबर से सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में रक्त मिलेगा। रक्त की कमी को देखते हुए गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री और सांसद सुप्रिया सुले ने रक्तदान किया और नागरिकों से रक्तदान की अपील की।

गुरुवार दोपहर को यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में राज्य रक्त संक्रमण परिषद के माध्यम से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री टोपे, सांसद सुप्रिया सुले और कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया। टोपे ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में रक्त की प्रक्रिया के लिए 800 रुपए वसूले जाते हैं, अब सरकारी अस्पतालों में भर्ती रोगियों को यदि रक्त की आवश्यकता होगी तो उन्हें मुफ्त में रक्त उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस पहल को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से लागू किया जाएगा।

कोरोना की वजह से रक्त की कमी

उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति का जीवन बचाने में रक्त कितना महत्वपूर्ण है, इस बात से सभी अवगत हैं। राज्य में लगभग 344 ब्लड बैंक कार्यरत हैं। इसमें केवल कुछ दिनों की आपूर्ति के लिए रक्त का स्टॉक उपलब्ध है। कोरोना की वजह से कॉलेज बंद हैं। निजी कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम शुरू है और सोशल डिस्टेंसिंग की वजह रक्तदान शिविरों के आयोजन की भी एक सीमा है। इन सबके कारण रक्तदान कम हो रहा है। महाराष्ट्र देश में रक्त संग्रह में अग्रणी है, लेकिन अब कोरोना की वजह से रक्त की कमी का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए, रक्तदान करना ही एकमात्र विकल्प है।

हर तालुका में रक्तदान शिविर

टोपे ने कहा कि रक्त को तैयार नहीं किया जा सकता और इसे लंबे समय तक संग्रहित भी नहीं किया जा सकता, इसलिए नियमित रूप से रक्तदान शिविर आयोजित करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नेता और सांसद शरद पवार के जन्मदिन के अवसर पर 13 से 20 दिसंबर के बीच स्वाभिमान सप्ताह आयोजित किया जाएगा और हर तालुका में रक्तदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने नागरिकों से अपने जन्मदिन और शादी की वर्षगांठ के अवसर पर वर्ष में दो बार रक्तदान करने की भी अपील की।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget