कई टेलीकॉम वेंडर्स होंगे ब्लैकलिस्ट

telecom

नई दिल्ली

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को ऐलान किया है किवह कुछ ‘विश्वसनीय’ टेलीकॉम वेंडर्सकी लिस्ट बनाएगी, जहां से टेलीकॉमसे जुड़े उपकरणों को खरीदा जा सकेगा। सरकार के इस कदमसे अटकलें लगाई जा रही हैं किआने वाले दिनों में चीन के वेंडर्सको झटका लग सकता है। सरकार इस लिस्ट के जरिए कई टेलीकॉम वेंडर्सको ब्लैक लिस्ट भी कर सकती है। 

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, कैबिनेटने टेलीकॉम क्षेत्रके लिए नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टिव्सको मंजूरी दे दी है। इसके तहत, सप्लाई चेन सिक्योरिटी को बनाए रखने के लिए सरकार टेलीकॉम सर्विस प्रदाताओं के फायदे के लिए विश्वसनीय स्रोतों, विश्वसनीय उत्पादों की एक सूची घोषित करेगी। मंत्रीने आगे बताया किइसी तरह से कुछ स्रोतों की एक सूची होगी जिनसे कोई खरीद नहीं की जाएगी। 

केंद्रीय मंत्रीने बताया किइस लिस्ट की मदद से कंपनियां टेलीकॉम उपकरण की खरीद कर सकेंगी। 

इस लिस्टिंगको कैसे किया जाएगा और यह भविष्यमें टेलीकॉम सर्विस को कैसे प्रभावित करेगा, इसके बारे में जानकारी देते हुए मंत्री रविशंकर ने बताया, ‘’सूची तैयार किए जाने के बाद, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्सको नए उपकरणों को विश्वसनीय प्रोडक्ट्सके साथ जोड़ने की आवश्यकता होगी। इस कमेटी में संबंधित विभागों के सदस्य, मंत्रालय, उद्योगों के दो सदस्यऔर एक स्वतंत्र विशेषज्ञ शामिल होंगे। कमेटी को टेलीकॉम पर राष्ट्रीय सुरक्षा समिति कहा जाएगा।’ 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget