सर्दियों में होंठ रखें सॉफ्ट

Lips

सर्दियां प्रारंभ हो चुकी हैं। बदलता मौसम त्वचा,बाल और होंठों के लिए विशेष सुरक्षा की मांग  करता है। सर्दियों में बालों में रूसी का होना, त्वचा और होंठों का फटना एक आम समस्या है। अगर हम पहले से ही इन चीजों का ध्यान रखना सीख लें तो दिक्कतों का मुकाबला आसानी से कर सकेंगे।

होंठों का रखें खुला 

बीच बीच में हमें होंठों पर लिपबाम, वैसलीन और लिपस्टिक का प्रयोग नहीं करना चाहिए विशेषकर तब जब होंठ फटने शुरू हो जाएं। हम उन्हें जितना खुला रखेंगे वे उतने जल्दी ठीक होंगे। रात्रि में सोने से पूर्व दूध की ताजी मलाई लगा लें तो होंठ फटेंगे भी नहीं और नर्म भी रहेंगे।

डाइट अच्छी लें

उम्र के साथ साथ और सर्द हवाओं के कारण शरीर से प्राकृतिक तेलों का कम होना शुरू हो जाता है। चाहे हम जितने भी लिप बाम या वैसलीन का प्रयोग होंठों पर करें, उनका क्षणिक लाभ तो होता है पर लंबे लाभ हेतु अच्छा आहार लेने पर विशेष ध्यान दें,विशेषकर जिसमें विटामिन डी का समावेश हो जैसे ब्राउन राइस,अंडा,गाजर,हरी पत्तेदार सब्जियां,गाजर,टमाटर आदि नियमित लें। विटामिन डी की कमी से होंठ फटते हैं अगर हमारे शरीर में उनकी पर्याप्त मात्र जाएगी तो होंठ नहीं फटेंगे।

सर्दियों में प्यास कम हो जाती है। इससे डीहाइड्रेशन हो जाता है जिससे त्वचा बेजान हो जाती है और होंठ फटने लगते हैं। अगर आप 2 से 3 लिटर पानी प्रतिदिन पीते हैं तो त्वचा भी चमकदार रहेगी और होंठ भी नहीं फटेंगे।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget