भीमसैनिकों ने किया अनुशासन, संयम का प्रदर्शन: मुख्यमंत्री

uddhav Thackeray

मुंबई

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के 64वें महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर उनके स्मारक स्थल 'चैत्यभूमि' जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि कोरोना के कारण पूरी दुनिया पीड़ित है, दुनिया भर में भारत की अपेक्षा अधिक लोगों की मृत्यु हो रही है। उसके अनुपात में भारत में मृत्यु संख्या कम है। इसका कारण केवल यह है कि भगवान बुद्ध ने लोगों को करुणा और दया का विचार दिया और इसी विचार को बाबासाहेब ने भी स्वीकार किया। हम इसी विचार के आधार पर कोरोना को हरा सकते हैं। डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर के कठिन परिश्रम और बलिदान के बल पर पुन: हमारा देश नए शिखर पर पहुंचेगा। हम सब मिलकर बाबासाहेब के सपने को पूरा करेंगे। आज पूरा देश उनको अभिवादन कर रहा है। मेरी ओर से उनका हार्दिक अभिवादन।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चैत्यभूमि पर अभिवादन व्यक्त करते हुए कहा कि प्रति वर्ष महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर समुद्र से प्रतियोगिता करने वाला भीमसागर यहां आता हैं, लेकिन कोरोना के कारण आज एक अलग परिस्थिति है। भीमसैनिकों ने अपने अनुशासन और संयम का प्रदर्शन किया है।

भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के 64वें महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजित पवार, केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्य मंत्री रामदास आठवले और सांसद शरद पवार ने चैत्यभूमि पर डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पचक्र अर्पित कर अभिवादन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब की दूरदर्शिता और उनके कार्यों के प्रति विनम्रतापूर्वक अभिवादन करता हूं और अनुशासन का पालन करने के लिए आप सभी को धन्यवाद देता हूं।

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक विविधता वाले हमारे देश को एक संघ, एकजुट और संप्रभु बनाए रखने का पूरा श्रेय भारत के संविधान और बाबासाहेब की दूरदर्शिता को जाता है। आइए, हम सब एक शक्तिशाली भारत के रूप में देश की पहचान पूरी दुनिया के सामने करने के बाबासाहब के सपने को पूरा करने का संकल्प लें। साथ ही हम इंदु मिल में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के स्मारक को शीघ्रातिशीघ्र पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री नितिन राउत, स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़, सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे और पूर्व सांसद भालचंद्र मुणगेकर ने अपने मनोगत व्यक्त करते हुए अभिवादन किया। अभिवादन कार्यक्रम के अवसर पर असलम शेख, मुंबई शहर के पालक मंत्री, आदित्य ठाकरे, मुंबई उपनगर के पालक मंत्री, संजय बनसोडे, पर्यावरण राज्य मंत्री, महापौर किशोरी पेडणेकर, मनपा आयुक्त इकबाल चहल उपस्थित थे।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget