एचडीएफसी बैंक पर आरबीआई सख्त

नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई रोक

HDFC

नई दिल्ली

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक को नई प्रस्तावित डिजिटल पहलों को रोकने को कहा है। साथ ही नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी अस्थायी रूप से रोक लगायी गई है। आरबीआई ने प्राइवेट सेक्टर के देश के सबसे बड़े बैंक के डेटा सेंटर के कामकाज में हाल में आई दिक्कतों के बाद ये आदेश दिया है। इससे पिछले महीने बैंक के परिचालन पर असर पड़ा था। एचडीएफसी बैंक ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी। इस जानकारी के सार्वजनिक होने के बाद बैंक के शेयरों में गिरावट देखी गई।

एचडीएफसी बैंक ने शेयर बाजारों को जानकारी दी है कि आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग/ पेमेंट यूटिलिटीज में पिछले दो साल में आई दिक्कतों को लेकर दो दिसंबर, को एचडीएफसी बैंक को एक आदेश पारित किया।

एचडीएफसी बैंक ने जानकारी दी है कि आरबीआई ने अपने आदेश में बैंक को उसके डीजीटल 2.0 प्रोग्राम के तहत डिजिटल बिजनेस से जुड़ी सभी पहलों, आईटी एप्लीकेशन को जेनरेट करने और क्रेडिट कार्ड के नए ग्राहक बनाने जैसे गतिविधियों को अस्थायी तौर पर रोकने का परामर्श दिया। एचडीएफसी बैंक ने बताया है कि आरबीआई ने अपने आदेश में बैंक के बोर्ड को खामियों की जांच करने और जवाबदेही तय करने का निर्देश दिया।

बैंक ने कहा है कि आरबीआई द्वारा चिह्नित खामियों के संतोषजनक समाधान के बाद इन पाबंदियों को हटाने पर विचार किया जाएगा।

एचडीएफसी बैंक ने कहा है कि पिछले दो साल में उसने अपने आईटी सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं और वह बाकी चीजों को ठीक करने के दिशा में भी तत्परता से काम करना जारी रखेगा और इस बार में नियामक से संवाद जारी रखेगा।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget