रोज सुबह खाएं आंवले का मुरब्बा

 
Murabba

60 साल तक नहीं होगी कोई बीमारी 

आजके समय में हर कोई अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से परेशान है जिसकी वजह से वो न ही अपने सेहत पर ध्यान दे पाता है और आए दिन किसी न किसी बिमारीयों से जूझता रहता है। आपको बता दें की एक स्वस्थ जिंदगी के लिए सबसे पहले जरूरी है अपने खानपान पर ध्यान दे पाना और शरीर पर ध्यान देना लेकिन आजके समय में किसी को वक्त ही नहीं मिलता है किवो खुद पर ध्यान दे सके। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी चीजके बारे मे बताने जा रहे हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और आजही नहीं बल्कि वर्षों पहले भी लोग इसका सेवन करते थें। 

आंवले को गुणों का खजाना माना गया है आवले कासबसे ज्यादा इस्तेमाल आंवले का मुरब्बा बनाने में किया जाता है। आंवला विटामिन सी से भरपूर एक ऐसा फल है जो हररूप में मनुष्यके लिए लाभकारी माना गया है इसका इस्तेमाल आप सुखाकर या चाहे तो कच्चाभी कर सकते हैं। यह आंखों, बालों और त्वचा के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही इसके औरभी कई फायदे हैं, जो आपके शरीरको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। आमतौरपरआंवले का प्रयोग अचार, मुरब्बा या चटनी के रूप में किया जाता है, लेकिन इसकाअलग-अलग तरह से सेवन आपके लिए बेहद उपयोगी है। आंवला एक ऐसा फल है जो धूप में सुखने के बाद भी इसके गुणों में कोई फर्क नहीं पड़ता . दोस्तो आंवले का अचार तो बहुत लोग पसन्द करते है और कुछ लोगो को इसका मुरब्बा पसन्द है। 

वैसे ये छोटासा फल आंवला कई सारी बिमारियों को दूर करने की ताकत रखता है। बताते चलें की आंवलाको हर मर्जकी दवाभी कहा जाता है। आंवलाको प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में विभिन्न रोगों के उपचारके लिए लगभग पांचहजार साल से प्रयोग किया जा रहा है। इसका नियमित सेवन दिल की बीमारी, मधुमेह, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस तथा फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है। इतना ही नहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप आंवले के मुरब्बेका सेवन करेंगे तो ये आपके शरीरके लिए बेहद फायदेमंद होगा. जी हां अगर आप हररोज एक से दो आंवला खाते हैं तो आप कभी बिमार नहीं पड़ सकते हैं। 

आज हम आपको आंवले से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं इसमें आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो शरीरमें हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे शरीरमें खून जल्दीसे बनने लगता है आवले में विटामिन सी पाया जाता हैं जो बालों को गिरने या झड़ने से रोकता है और उन्हें सुंदर और मजबूत बनाता है अगर आप बालों को घना सुंदर काला बनाना चाहते हैं तो आंवले के मुरब्बेको गर्मदूध के साथ ले इस से आपके बाल काफी खूबसूरत बन जाएंगे। 

आज के समयमें लोग खराब लाइफ स्टाइल की वजह से गैस, अपचन ओर एसिडिटी के शिकार हो रहे हैं लेकिन आपको बतादें की अगर आपको भी ऐसी कोई बिमारी है तो आंवले का मुरब्बा खाने से गैस एसिडिटी को दूर करने में भी मदद मिलती है रोजाना सुबह खाली पेट गर्मदूध के साथ एक यादो आंवले का मुरब्बा खाने से आपको काफी लाभ होताहै। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget